trendingNow11733735
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

पाकिस्तान पर अब कुदरत का कहर, बारिश ने मचाई भारी तबाही, 30 से ज्यादा की मौत

Pakistan Rain: कंगाली की मार झेल रहा पाकिस्तान अब कुदरत का सितम झेल रहा है. पाकिस्तान में भारी बारिश के चलते 34 लोगों ने जान गंवा दी. मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश के चलते मकान और पेड़ गिरने की घटनाओं में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.

पाकिस्तान पर अब कुदरत का कहर, बारिश ने मचाई भारी तबाही, 30 से ज्यादा की मौत
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 11, 2023, 06:26 PM IST

Pakistan Rain: कंगाली की मार झेल रहा पाकिस्तान अब कुदरत का सितम झेल रहा है. पाकिस्तान में भारी बारिश के चलते 34 लोगों ने जान गंवा दी. मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश के चलते मकान और पेड़ गिरने की घटनाओं में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. भारी बारिश के चलते उत्तर पश्चिम पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के मुताबिक, क्षेत्र में शनिवार को हुई भारी बारिश की वजह से बन्नू, दीखान, लक्की मारवात और करक जिलों में लोगों की जान गई. दक्षिणी जिलों के कुछ हिस्सों में दीवार और पेड़ गिरने की घटनाओं से लोग हताहत हुए हैं. घायल हुए 110 से ज्यादा लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

प्रांतीय सरकार ने पुनर्वास एवं राहत गतिविधियों के लिए चार करोड़ रुपये जारी किए हैं. लक्की, करक और बन्नू में कम से कम 69 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. अधिकारियों को आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. खैबर पख्तूनख्वा में राहत कार्यों के सचिव ने संबंधित अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में राहत गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अधिकारियों को अरब सागर में सक्रिय ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के मद्देनजर आपातकालीन उपाय करने का आदेश दिया है. चक्रवात के कारण कराची और सिंध प्रांत के निचले इलाकों में बाढ़ तथा आंधी आने की संभावना है. प्रधानमंत्री ने देश के उत्तर पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के मद्देनजर यह आदेश दिया है.

पाकिस्तान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भी अलर्ट जारी कर अधिकारियों को चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के मद्देनजर तैयार रहने को कहा है. इससे पहले, विशेषज्ञों ने अनुमान जताया था कि चक्रवात से पाकिस्तान को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचेगा. हालांकि, इसके कारण तटीय इलाकों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चलेंगी. 

पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने शनिवार देर रात एक अलर्ट जारी किया, जिसमें कहा गया है कि पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर सक्रिय चक्रवात तीव्रता बनाए हुए हैं और पिछले 12 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ा है. ‘बिपरजॉय’ चक्रवात बंदरगाह शहर कराची से 840 किमी दूर है और सिंध व बलूचिस्तान प्रांतों के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. ‘द डॉन’ समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि ‘बिपरजॉय’ एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले रहा है और अगले 24 घंटों में और मजबूत हो सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}