Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

क्या पाकिस्तान पहुंचते ही गिरफ्तार हो जाएंगे नवाज शरीफ? PAK मंत्री ने कह दी ऐसी बात

Nawaz Sharif: करीब चार साल का वनवास खत्म कर 21 अक्टूबर को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के वतन वापसी की संभावना है. आने वाले आम चुनावों में वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी का नेतृत्व करेंगे. खुद उनके भाई शहबाज शरीफ ने यह सब बताया है.

क्या पाकिस्तान पहुंचते ही गिरफ्तार हो जाएंगे नवाज शरीफ? PAK मंत्री ने कह दी ऐसी बात
Stop
Gaurav Prabhat Pandey|Updated: Sep 25, 2023, 09:22 PM IST

Elections In Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के राजनीतिक गलियारे में इन दिनों अगर किसी राजनीतिक शख्स की चर्चा है तो वह है पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की चर्चा. असल में नवाज शरीफ का वनवास खत्म होने वाला है और वे जल्द ही पाकिस्तान लौटेंगे. शहबाज शरीफ का कार्यकाल खत्म होने के बाद पाकिस्तान में इन दिनों कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार चल रही है. बताया गया है कि वे 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटेंगे. उनकी वतन वापसी आम चुनावों के पहले हो रही है. इसी बीच पाकिस्तान के एक मंत्री के बयान ने सनसनी मचा दी है. उन्होंने कहा कि नवाज की वापसी नियमों के अनुरूप ही होनी है.

दरअसल, नवाज शरीफ ने नवंबर 2019 में उपचार के लिए पाकिस्तान छोड़ दिया था. इसी दौरान उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले में सजा भी हुई थी. वह तब से पाकिस्तान नहीं लौटे हैं और पाकिस्तान में उन पर कई मामले दर्ज हैं. इसके बाद अगले साल फरवरी 2020 में उन्हें भगोड़ा मान लिया गया था. जब उन्होंने देश छोड़ा था तो वह भ्रष्टाचार के आरोप में सात साल की सजा भुगत रहे थे. लेकिन जब उनके भाई की सरकार बनी तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि नवाज का वनवास खत्म होने वाला है. इसी बीच उनके वापसी को लेकर पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने बयान दिया है.

पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी का कहना है कि नवाज शरीफ की अगले महीने वापसी कानून के तहत की जाएगी. रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी के नेता हैं. वह तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. वे अदालत और पूर्व सरकार की अनुमति से विदेश गए थे. हालांकि यह पूछे जाने पर कि क्या नवाज के आते ही उनके ऊपर कोई कार्यवाही की जाएगी, सोलंगी का कहना है कि वे यह नहीं बता सकते कि नवाज सुरक्षात्मक जमानत हासिल करेंगे या फिर अदालत जाएंगे.

बता दें कि नवाज शरीफ को 2020 में भगोड़ा मान लिया गया था. जब उन्होंने देश छोड़ा था तो वह भ्रष्टाचार के आरोप में सात साल की सजा भुगत रहे थे. लेकिन अब उनके भाई शहबाज शरीफ ने नवाज की वतन वापसी का रास्ता साफ कर दिया है. इतना ही नहीं यह भी माना जा रहा है वह चुनावों के दौरान अपनी पार्टी की कमान संभाल लेंगे. खुद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू के दौरान इस बात की पुष्टि की थी कि चुनाव से जुड़े सारे कैंपेन और प्लानिंग नवाज के हिसाब से ही होगी और वहीं पार्टी लीड करेंगे.

{}{}