trendingNow11483063
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Galwan Clash: 30 महीने पहले भी चीन ने LAC पर की थी नापाक हरकत, भारत के जांबाजों ने दिखा दी थी औकात

India China LAC: झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. कुछ रिपोर्ट्स में चीन के 38 सैनिकों के मारे जाने की खबर थी. हालांकि चीन अपने सैनिकों की मौत की जानकारी छिपाता रहा. उसकी ओर से 4 ही सैनिकों की बात मानी गई. 

Galwan Clash: 30 महीने पहले भी चीन ने LAC पर की थी नापाक हरकत, भारत के जांबाजों ने दिखा दी थी औकात
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 12, 2022, 08:57 PM IST

India China Clash: चीन ने LAC पर फिर कुछ ऐसी हरकत की है जिसका जवाब उसे अब तक नहीं भूला होगा. चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में LAC के पास भारत के सैनिकों के साथ झड़प की. भारतीय सेना के जांबाजों ने चीनी सैनिकों को तगड़ा जवाब दिया. झड़प में दोनों देशों के कई सैनिक घायल हुए हैं. चीन ने ऐसी ही हरकत साल 2020 में जून के महीने लद्दाख के गलवान में की थी.

उस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. कुछ रिपोर्ट्स में चीन के 38 सैनिकों के मारे जाने की खबर थी. हालांकि चीन अपने सैनिकों की मौत की जानकारी छिपाता रहा. उसकी ओर से 4 ही सैनिकों की बात मानी गई. 

गलवान में क्या हुआ था?

साल 2020, 15 जून को भारत और चीन की सेना के बीच लद्दाख के गलवान में हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प को लेकर 16 जून को भारतीय सेना का बयान सामने आया था. इस झड़प से हफ्तों पहले LAC पर तनाव बहुत अधिक था. दोनों पक्षों ने सीमा पर सैनिकों की संख्या में वृद्धि की हुई थी. 6 जून को दोनों सेनाओं के स्थानीय सैन्य कमांडरों के बीच हुई बातचीत से आपसी सहमति से पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हुई.

दोनों देशों के सेनाओं के बीच एक बफर जोन बनाया जाना था, हालांकि, एक भारतीय कमांडर ने क्षेत्र में एक चीनी शिविर को देखा और निरीक्षण करने गया. यह विवाद लड़ाई में बढ़ गया. रक्षा मंत्रालय द्वारा कहा गया कि चीन ने गलवान में 'अपरंपरागत हथियारों' का इस्तेमाल किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलएसी के इस पार भारतीय इलाके में पेट्रोलिंग पॉइंट 14 (पीपी-14) के पास चीन की सेना के टेंट हटाने पहुंचे भारतीय सैनिक पर चीनी सैनिकों ने पत्थर से हमला कर दिया था. उन्होंने कंटीले तार लगे डंडों, लोहे की छड़ों और लाठियों से हमला किया. इसके बाद भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की. ये खूनी संघर्ष करीब 8 घंटे तक चला.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}