trendingNow11833376
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan: इमरान खान के करीबी दोस्त शाह महमूद कुरैशी क्यों हुए गिरफ्तार, FIA ने क्यों कसा शिकंजा?

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के निकट सहयोगी एवं पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय राजनयिक दस्तावेज लीक होने के आरोप में सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत शनिवार को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया.

Pakistan: इमरान खान के करीबी दोस्त शाह महमूद कुरैशी क्यों हुए गिरफ्तार, FIA ने क्यों कसा शिकंजा?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 20, 2023, 07:13 PM IST

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के निकट सहयोगी एवं पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय राजनयिक दस्तावेज लीक होने के आरोप में सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत शनिवार को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उपाध्यक्ष कुरैशी (67) को शनिवार रात को गिरफ्तार किया गया और उसके तुरंत बाद संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के मुख्यालय में ले जाया गया.

कुरैशी को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया. आरोप है कि विदेश मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अमेरिका में पाकिस्तानी दूतावास की ओर से विदेश कार्यालय को भेजे गए आधिकारिक दस्तावेज की गोपनीयता भंग की. कुरैशी को रविवार को एक सत्र अदालत में पेश किया गया जहां उन्हें एक दिन की एफआईए की हिरासत में भेज दिया गया.

न्यायिक मजिस्ट्रेट एहतिशाम आलम खान ने आदेश जारी करते हुए एफआईए से पूर्व विदेश मंत्री को सोमवार को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया. कुरैशी ने रिमांड पर भेजे जाने से पहले मीडिया से कहा, ‘‘मैंने किसी असंबंधित व्यक्ति को ऐसा कोई दस्तावेज साझा नहीं किया.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के किसी गोपनीयता कानून से समझौता नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि उन्होंने ‘‘जिम्मेदारीपूर्वक काम किया है’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह राजनीति से प्रेरित मामला है.’’

पूर्व प्रधानमंत्री खान ने कई बार उन्हें पिछले वर्ष अप्रैल में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने में ‘‘विदेशी साजिश’’ के सबूत के तौर पर लापता दस्तावेज का जिक्र किया है. पीटीआई ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी को एक बार फिर अवैध तरीके से गिरफ्तार किया गया है.’’ जब राजनिक दस्तावेज का मुद्दा सामने आया था उस वक्त कुरैशी विदेश मंत्री थे.

इस बीच, ‘जियो न्यूज’ ने रविवार को बताया कि खान की पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता असद उमर को सिफर (गोपनीय दस्तावेज) मामले में इस्लामाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया है. उमर, इमरान खान के करीबी सहायक रहे हैं और पूर्व में पार्टी के महासचिव पद पर रह चुके हैं. नौ मई के दंगों को लेकर गिरफ्तारी के बाद उन्होंने पार्टी के पदों से इस्तीफा दे दिया था.

गोपनीय राजनयिक दस्तावेज का हवाला देते हुए इमरान खान अमेरिका पर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाते रहे हैं. खान ने अपने दावों का समर्थन करने के लिए एक सार्वजनिक रैली में इस गोपनीय दस्तावेज को लहराया था. अमेरिका ने बार-बार ऐसे आरोपों का खंडन किया है और उन्हें ‘‘स्पष्ट रूप से झूठा’’ बताया है. पीटीआई के महासचिव उमर अयूब ने कुरैशी की गिरफ्तारी की पुष्टि की और कहा कि कुरैशी संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने के बाद घर लौटे थे कि तभी उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

अपनी गिरफ्तारी से कुछ देर पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कुरैशी ने मीडिया में आयी उन खबरों को खारिज कर दिया था कि उनकी पार्टी में फूट है और साथ ही उन्होंने समय पर चुनाव कराए जाने की मांग की थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}