trendingNow11763480
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं इतने भारतीय कैदी, शहबाज सरकार ने सौंपी भारत को लिस्ट

India-Pak Relations: यह कदम दोनों देशों के बीच राजनयिक पहुंच को लेकर हुए वर्ष 2008 के समझौते के प्रावधानों के अनुरूप उठाया गया है. समझौते के तहत, पाकिस्तान और भारत हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को एक-दूसरे की हिरासत में बंद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 03, 2023, 07:42 AM IST

List Of Indian Prisoners Lodged In Pakistani Jails: पाकिस्तान ने शनिवार को एक द्विपक्षीय समझौते के तहत अपनी जेलों में बंद 42 आम नागरिकों और 266 मछुआरों समेत कुल 308 भारतीय कैदियों की सूची यहां भारतीय उच्चायोग को सौंपी. विदेश कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि यह कदम दोनों देशों के बीच राजनयिक पहुंच को लेकर हुए वर्ष 2008 के समझौते के प्रावधानों के अनुरूप उठाया गया है.

राजनयिक पहुंच का आशय यह है कि किसी देश में विदेशी नागरिक को अपने देश के दूतावास के अधिकारियों से संपर्क करने का अधिकार है.

भारत सरकार ने पाकिस्तान को सौंपी कैदियों की सूची
विदेश कार्यालय के बयान में कहा गया, ‘पाकिस्तान की सरकार ने शनिवार को पाकिस्तानी जेलों में बंद 308 भारतीय कैदियों की सूची इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को सौंपी. भारत सरकार ने भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सूची नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को सौंपी.’

इस्लामाबाद ने भारत सरकार से की ये अपील
सूची के मुताबिक भारतीय जेलों में 417 पाकिस्तानी कैदी हैं जिनमें 343 आम नागरिक हैं और 74 मछुआरे हैं. इस्लमाबाद ने भारत सरकार से सजा पूरी कर चुके पाकिस्तान के आम नागरिकों को रिहा करके सौंपने का अनुरोध किया.

भारत ने पाकिस्तान सरकार से कही ये बात
नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार भारत ने भी पाकिस्तान से जेलों में बंद भारतीय आम नागरिकों और मछुआरों जिनकी रिहाई लंबित है उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने का आग्रह किया है.

बयान में कहा गया है कि भारत एक-दूसरे के देश में कैदियों और मछुआरों से संबंधित मामलों सहित सभी मानवीय मामलों को प्राथमिकता के आधार पर संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

समझौते के तहत, पाकिस्तान और भारत हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को एक-दूसरे की हिरासत में बंद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करते हैं.

(इनपुट: न्यूज एजेंसी- पीटीआई/भाषा)

Read More
{}{}