Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Imran Khan News: कैसे पलटी इमरान खान की किस्मत? कभी रहे प्रधानमंत्री, आज खा रहे जेल की हवा

Imran Khan के कार्यकाल के दौरान उनकी सरकार पर पूरे सैन्य प्रतिष्ठान का समर्थन करने का आरोप लगाया गया था, जो उनके शासन द्वारा लिए जाने वाले हर संभव निर्णय में उनका समर्थन कर रहे थे, लेकिन ऐसा क्या हुआ जो एक झटके में इमरान की किस्मत आसमान से जमीन पर आ गई.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Aug 12, 2023, 10:04 PM IST

Imran khan Toshkhana case: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की राजनीतिक लोकप्रियता पाकिस्तान के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के समर्थन से हासिल हुई, जिसने उन्हें न केवल एक सेलिब्रिटी छवि के रूप में प्रदर्शित किया, बल्कि एक मिशन पर रॉबिन हुड के रूप में भी दिखाया. ताकि, लोग पिछले पांच दशकों से परिवारवादी नेताओं द्वारा शासित राजनीतिक व्यवस्था के खिलाफ खड़े हों.

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान

जब क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान 2018 प्रधानमंत्री बने, तो तत्कालीन विपक्षी दलों ने उन्हें चयनित प्रधानमंत्री कहा, जिन्हें सैन्य प्रतिष्ठान के समर्थन से सत्ता में लाया गया था. उस दौर में इमरान खान न केवल एक सेलिब्रिटी थे, बल्कि वह पाकिस्तान में मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) जैसी बड़ी पार्टियों के खिलाफ बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि के एक राजनीतिक ताकत के रूप में उभरे. 

सैन्य प्रतिष्ठानों के समर्थन का आरोप

इमरान खान के कार्यकाल के दौरान उनकी सरकार पर पूरे सैन्य प्रतिष्ठान का समर्थन करने का आरोप लगाया गया था, जो उनके शासन द्वारा लिए जाने वाले हर संभव निर्णय में उनका समर्थन कर रहे थे. तब यह माना गया था कि खान निश्चित रूप से पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे और 2023 के चुनावों में भी एकल बहुमत से जीत हासिल करेंगे लेकिन इमरान खान और पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के बीच कभी न खत्म होने वाले घनिष्ठ संबंधों के बीच पाकिस्तान के चीन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जैसे मित्र देशों के साथ-साथ पश्चिम के देशों के साथ भी संबंध हैं.

इमरान खान-बाजवा का रिश्ता

अफगानिस्तान, रूस-यूक्रेन युद्ध और इस्लामोफोबिया के खिलाफ मुस्लिम दुनिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन देशों के गठबंधन के गठन की उनकी घोषणा सहित विभिन्न मुद्दों पर पूर्व प्रधानमंत्री की स्थिति के कारण अमेरिका और यूरोपीय संघ की स्थिति खराब होने लगी. इमरान खान के बाजवा के साथ घनिष्ठ संबंध भी उन्हें अपनी ही सेना को दरकिनार करने और कई मुद्दों पर पूर्व प्रधानमंत्री का पक्ष लेने के लिए प्रेरित करते दिखे, जिससे सेना के भीतर असंतोष पैदा हुआ.

पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर चीन की रुकावट

वरिष्ठ राजनीतिक विश्‍लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा कि UNGA में इमरान खान का भाषण, जहां उन्होंने इस्लामोफोबिया के खिलाफ पाकिस्तान, मलेशिया और तुर्की के बीच एक गठबंधन बनाने की घोषणा की थी, अरब देशों को बुरी तरह से प्रभावित करने वाला था. उन्होंने कहा कि चीन इस बात से भी इमरान खान से नाखुश था कि उसने चीनी कंपनियों द्वारा लिए जा रहे अत्यधिक कमीशन के बाद भी चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) से जुड़ी परियोजनाओं को रोक दिया था.

आसिफ मुनीर से रिश्तों में खटास

जावेद सिद्दीकी ने कहा कि इमरान खान का तत्कालीन ISI प्रमुख मेजर जनरल आसिफ मुनीर का विरोध केवल इसलिए था और उनकी पत्‍नी बुशराबीबी और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों में जांच कर रहे थे, जिसके बाद उन्हें हटा दिया गया था. मुनीर को आईएसआई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया, जबकि फैज हमीद को उनकी जगह नियुक्त किया गया.

ताश के पत्तों की तरह ढह गए इमरान

इमरान खान और बाजवा के बीच घनिष्ठ संबंध ताश के पत्तों की तरह ढह गए, जब बाजवा ने पूर्व प्रधानमंत्री का समर्थन नहीं करने का फैसला किया और विपक्षी गठबंधन को 11 अप्रैल, 2022 को उनके खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने की अनुमति मिल गई, जिस कारण उन्हें सत्ता से बाहर होना पड़ा.

इमरान खान का प्यार... नफरत में तब्दील

तब से सेना के प्रति इमरान खान का प्यार नफरत में बदल गया, क्योंकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से विपक्ष का साथ देने के लिए सेना का उपहास किया, जिसे उन्होंने देश के चोर और लुटेरे कहा और उनके खिलाफ शासन परिवर्तन की साजिश का हिस्सा बनने के लिए कहा. इमरान खान की सत्ता-विरोधी बयानबाजी समय के साथ भड़कती रही, जिसका प्रकोप 9 मई को देखा गया, जब उनकी गिरफ्तारी से देश में गुस्सा और हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थकों ने अपने प्रमुख के आह्वान का जवाब दिया और भीड़ के हमलों और बर्बरता के माध्यम से सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया.

इमरान पर घोटाले का आरोप

आज इमरान खान की पीटीआई पार्टी खत्म हो चुकी है और वह भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जा चुके है. राजनीति में उनकी प्रसिद्धि जल्द ही कानूनी लड़ाई में बदल गई, क्योंकि वर्तमान में उनके खिलाफ 200 से अधिक मामले दर्ज हैं. जबकि इमरान खान के सैन्य-विरोधी कथन ने सत्ता के साथ उनके संबंधों को खत्म कर दिया है. उनका जनसमर्थन और जनता में डाली गई सेना-विरोधी भावनाएं बरकरार दिख रही हैं.

जब चली गई इमरान की सत्ता

कई लोगों का मानना है कि लोग सैन्य ताकत का आह्वान करने और राजनीतिक प्रकृति के मामलों को नियंत्रित करने के उनके इरादों को उजागर करने का साहस करने के लिए खान को पसंद करते हैं. जबकि, अन्य लोगों का मानना है कि खान की सत्ता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने और देश में कई बदलाव लाने के अवसर का उपयोग करने में असमर्थता के कारण सेना उनसे दूर चली गई और उन्हें गिरते हुए देखा.

(इनपुट: एजेंसी)

{}{}