trendingNow11701724
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Highest Salary in Pakistan: OMG! पाकिस्तान में राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री या आर्मी चीफ को नहीं, इस शख्स को मिलता है सबसे ज्यादा वेतन

Pakistan Highest Salary: यह बात सभी जानते हैं कि भारत समेत सभी गणतांत्रिक देशों में राष्ट्रपति को सबसे ज्यादा वेतन दिया जाता है. लेकिन पाकिस्तान के मामले में ऐसा नहीं है. वहां पर राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री या आर्मी चीफ को नहीं बल्कि एक ऐसे शख्स को सबसे ज्यादा वेतन मिलता है, जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे.   

Highest Salary in Pakistan: OMG! पाकिस्तान में राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री या आर्मी चीफ को नहीं, इस शख्स को मिलता है सबसे ज्यादा वेतन
Stop
Devinder Kumar|Updated: May 19, 2023, 02:48 AM IST

Pakistan Highest Salary Paid Person: भारत समेत किसी भी गणतांत्रिक देश में राष्ट्रपति को सर्वोच्च दर्जा दिया जाता है. वह तीनों सेनाओं का सर्वोच्च कमांडर होने के साथ-साथ संविधान का मुखिया भी होता है. देश में सबसे ज्यादा सरकारी वेतन भी राष्ट्रपति को ही मिलता है. भारत में इस वक्त राष्ट्रपति को करीब 5 लाख रुपये सरकारी वेतन मिलता है. भारत की तरह पाकिस्तान भी गणतांत्रिक देश है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहां पर राष्ट्रपति- प्रधानमंत्री या आर्मी चीफ को नहीं बल्कि एक ऐसे शख्स को सबसे ज्यादा सरकारी वेतन मिलता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं हो सकते. 

पाकिस्तानी राष्ट्रपति को मिलता है इतना वेतन

आप निश्चित रूप से यह जानकारी पाकर अचरज में पड़ गए होंगे लेकिन यह सच है. सबसे पहले आपको बता देते हैं कि पाकिस्तान (Highest Salary in Pakistan) में राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है. वहां पर राष्ट्रपति की सैलरी 8 लाख 96 हजार 550 रुपये है. यह भारतीय राष्ट्रपति से करीब 3 लाख रुपये ज्यादा है. इसके बावजूद पाकिस्तानी राष्ट्रपति सबसे ज्यादा सरकारी वेतन हासिल करने के मामले में देश में तीसरे नंबर पर हैं. 

प्रधानमंत्री के खाते में आती है इतनी सैलरी

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री (Highest Salary in Pakistan) को करीब 2 लाख 1 हजार 574 रुपये का वेतन मिलता है. पाकिस्तान में संघीय मंत्रियों का वेतन प्रधानमंत्री से थोड़ा सा कम है. वहीं एक सांसद को हर महीने 1 लाख 88 हजार रुपये की सैलरी मिलती है. वेतन के मामले में वहां सरकारी अधिकारी बहुत आगे हैं. वहां पर ग्रेड -22 अधिकारी को करीब 5 लाख 91 हजार 475 रुपये वेतन मिलता है. 

इस शख्स को मिलता है सबसे ज्यादा वेतन

न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार सरकारी वेतन हासिल करने के मामले में पाकिस्तानी राष्ट्रपति (Highest Salary in Pakistan) तीसरे नंबर पर हैं. यानी पाकिस्तानी संविधान में राष्ट्रपति को भले ही देश का सर्वोच्च कमांडर बनाया गया हो लेकिन वेतन के मामले में वे पिछड़ गए हैं. अगर पाकिस्तान में राष्ट्रपति-पीएम को नहीं तो फिर किसे सबसे ज्यादा सरकारी वेतन मिलता है? चलिए, अब आपको इस सवाल का जवाब दे ही देते हैं. वहां पर सबसे ज्यादा सरकारी सैलरी पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJP) को मिलती है. पाकिस्तान के चीफ जस्टिस को हर महीने 15 लाख 27 हजार 399 रुपये वेतन मिलता है यानी पाकिस्तानी राष्ट्रपति से करीब दोगुना वेतन.

दूसरे नंबर पर इन्हें मिलती है ज्यादा सैलरी

अब आपको बताते हैं कि पाकिस्तान (Highest Salary in Pakistan) में सरकारी वेतन हासिल करने के मामले में दूसरे नंबर पर कौन है. वहां पर चीफ जस्टिस के बाद सबसे ज्यादा सरकारी वेतन पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के जजों को मिलता है. वहां पर सुप्रीम कोर्ट के प्रत्येक जज की सैलरी 14 लाख 70 हजार 711 रुपये है.  इसके बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति का नंबर आता है, जिनका वेतन करीब 8 लाख रुपये है. देश में इस वेतन विसंगति को लेकर कई बार बात उठती रही है लेकिन जुडिशरी के सामने किसी की बोलने की हिम्मत नहीं हो पाई है. 

Read More
{}{}