trendingNow11291963
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

दिलचस्प हैं ताइवान के 'स्ट्रॉबेरी सोल्जर', जानबूझकर बढ़ा लेते हैं वजन, ताकि न करनी पड़े सेना की नौकरी

Taiwan: रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के कुछ नौजवान प्राइवेट नौकरी में बेहतर मौका देख  सेना में शामिल होने से बचने के लिए अपना वजन बढ़ाते हैं और इसके लिए वह जमकर हैम्बर्गर खाते हैं. वेस्टर्न मीडिया इन्हें ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’ के नाम से जानता है. ऐसे लोगों को सिर्फ 4 महीने ट्रेनिंग मिलती है. 

चीन ताइवान संकट
Stop
Updated: Aug 07, 2022, 11:01 AM IST

China Taiwan Tension: चीन और ताइवान के बीच स्थित तनावपूर्ण हो चुकी है और कभी भी दोनों के बीच युद्ध शुरू हो सकता है. चीन लगातार आक्रमक तरीके से सैन्य अभ्यास कर रहा है और ताइवान और अमेरिका को धमकी भी दे रहा है. युद्ध की आहट के बीच चीन और ताइवान के सैन्य ताकत की तुलना भी होने लगी है. सैनिकों की तुलना में ताइवान चीन के आगे कहीं नहीं ठहरता, लेकिन इस तुलना के बीच ताइवान सेना से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के कुछ नौजवान सेना में शामिल होने से बचने के लिए अपना वजन बढ़ाते हैं और इसके लिए वह जमकर हैम्बर्गर खाते हैं. वेस्टर्न मीडिया इन्हें ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’ के नाम से जानता है. 

चीन से नहीं चाहते उलझना

यूरो एशियन टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो ऐसे लोग स्थिर करियर को तवज्जो देते हैं और वे सेना में नहीं जाना चाहते. यही नहीं ये लोग चीन से भी किसी तरह से उलझने से बचना चाहते हैं और उनके साथ अच्छे संबंध की चाहत रखते हैं. अपनी इन्हीं हसरतों की वजह से ये लोग अपना वजन बढ़ाते हैं ताकि कोई सेना में भर्ती न करे. ऐसे में ये सैनिक ‘स्ट्रॉबेरी सैनिकों’ के नाम से जाने जाते हैं.

ट्रेनिंग पर भी उठते हैं सवाल

ताइवान में लोगों के विरोध की वजह से अनिवार्य सैन्य भर्ती को खत्म कर दिया गया था. इसकी वजह से पिछले एक दशक में ताइवान की सेना की संख्या घटी है. अनिवार्य सैन्य सेवा में अब चार महीने का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाता है, जो पहले तय किए गए समय 2 साल से कम है. इस ट्रेनिंग के दौरान ही कुछ युवक खेल करते हैं और भर्ती से बचने के लिए जानबूझकर वजन बढ़ा लेते हैं. दूसरी ओर ताइवान सेना की ट्रेनिंग पर भी कई युवक सवाल उठाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 4 महीने के बुनियादी ट्रेनिंग के दौरान पत्तियों को साफ करे, स्पेयर टायरों को हिलाने और खरपतवार खींचने जैसे टास्क कराए जाते हैं. ऐसे में ये निरर्थक ही होते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}