trendingNow11846218
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

China Population: अगर दुल्हन की उम्र है 25 से कम तो कपल को मिलेगा नकद इनाम, सरकार क्यों लाई ये स्कीम?

China Birth Rate: यह नोटिस पिछले सप्ताह चांगशान काउंटी (Changshan County) के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर प्रकाशित हुआ था.  यह जन्म दर में गिरावट पर बढ़ती चिंता के बीच युवाओं को शादी करने के लिए प्रोत्साहित करने का नवीनतम उपाय है. 

प्रतीकात्मक फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 29, 2023, 12:22 PM IST

CHINA NEWS:  पूर्वी चीन में एक काउंटी ऐसे जोड़ों को 1,000 युआन ($137/11,483.01 INR) का ‘इनाम’ दे रही है,  जिनमें दुल्हन की उम्र 25 वर्ष या उससे कम है. यह जन्म दर में गिरावट पर बढ़ती चिंता के बीच युवाओं को शादी करने के लिए प्रोत्साहित करने का नवीनतम उपाय है. यह नोटिस पिछले सप्ताह चांगशान काउंटी (Changshan County) के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर प्रकाशित हुआ था.

नोटिस में कहा गया है कि यह इनाम पहली शादी के लिए ‘आयु-उपयुक्त विवाह और बच्चे पैदा करने’ को बढ़ावा देने के लिए है. इसमें उन जोड़ों के लिए बाल देखभाल, प्रजनन और शिक्षा सब्सिडी की एक श्रृंखला भी शामिल है जिनके बच्चे हैं.

दशकों में पहली बार गिरी चीन की जनसंख्या
छह दशकों में चीन की पहली बार जनसंख्या में गिरावट और इसकी तेजी से उम्र बढ़ने वाली आबादी के बारे में चिंतित, अधिकारी वित्तीय प्रोत्साहन और बेहतर बाल देखभाल सुविधाओं सहित जन्म दर को बढ़ाने के लिए तत्काल उपायों की एक श्रृंखला की कोशिश कर रहे हैं.

शादी करने वाले जोड़ों की संख्या में गिरावट
चीन में शादी के लिए कानूनी उम्र सीमा पुरुषों के लिए 22 साल और महिलाओं के लिए 20 साल है, लेकिन शादी करने वाले जोड़ों की संख्या में गिरावट आ रही है. आधिकारिक नीतियों के कारण जन्म दर में कमी आई है जिससे एकल महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करना कठिन हो गया है.

जून में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, विवाह दर 2022 में रिकॉर्ड निचले स्तर 6.8 मिलियन पर पहुंच गई, जो 1986 के बाद से सबसे कम है. पिछले साल 2021 की तुलना में 800,000 कम शादियां हुईं.

राज्य मीडिया ने बताया कि चीन की प्रजनन दर [जो पहले से ही दुनिया की सबसे कम दरों में से एक है] का, 2022 में गिरकर 1.09 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने का अनुमान है.

इसलिए युवा हो रहे शादी से दूर
बच्चों की देखभाल की ऊंची लागत और करियर पर रोक लग जाने की वजह से कई महिलाएं अधिक बच्चे पैदा करने या बिल्कुल भी बच्चे पैदा करने से कतराती हैं. लैंगिक भेदभाव और अपने बच्चों की देखभाल करने वाली महिलाओं की पारंपरिक रूढ़ियां अभी भी पूरे देश में व्यापक हैं.

कंज्यूमर का घटता विश्वास और चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंताएं भी चीनी युवाओं द्वारा शादी नहीं करने और बच्चे पैदा करने की इच्छा न रखने के प्रमुख कारक हैं.

(इनपुट- न्यूज एजेंसी रॉयटर्स)

Read More
{}{}