trendingNow11520391
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

COVID-19: चीन में डॉक्टरों को इस बात के लिए किया गया मजबूर, दुनिया से क्या सच छिपा रहा है ड्रैगन?

China Covid data: पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने बीजिंग से अस्पताल में भर्ती मरीज़ों और मौतों से जुड़ा विश्वसनीय डाटा साझा करने को कहा था. 

COVID-19:  चीन में डॉक्टरों को इस बात के लिए किया गया मजबूर, दुनिया से क्या सच छिपा रहा है ड्रैगन?
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 09, 2023, 07:27 AM IST

China News: कोविड मामलों में वृद्धि के बीच कथित तौर पर देश भर में अंतिम संस्कार केद्रों के भर जाने के बावजूद भी चीन ने COVID-19 की वजह से मृत्यु के आंकड़े को 5000 से थोड़ा अधिक रखा है. NTD ने बताया कि चीनी डॉक्टरों को मौत के कारण के रूप में COVID-19 को सूचीबद्ध करने से बचने के लिए कहा गया है.

एएनआई के मुताबिक NTD ने न्यूयॉर्क टाइम्स का हवाला देते हुए बताया कि बीजिंग के एक अस्पताल के एक डॉक्टर को COVID-19 को मृत्यु के प्राथमिक कारण के रूप में रिपोर्ट नहीं करने के लिए कहा गया. . इसी तरह की एक चेतावनी चीनी सोशल मीडिया पर सर्कुलेट की गई. NTD की रिपोर्ट के अनुसार, एक ग्रुप चैट में भी डॉक्टरों से मौत के कारण के रूप में COVID-19 वायरस को सूचीबद्ध नहीं करने के लिए कहा है.

चीन में क्या है कोविड आंकड़ों का आधार
चीन में, केवल वे लोग जो कोरोना के कारण रेस्पिरेटरी फेलियर (respiratory failure) के बाद मर जाते हैं, उन्हें COVID-19 मृत्यु के रूप में गिना जाता है. समाचार रिपोर्ट के अनुसार,  प्री-मेडिकल कंडीशंस के साथ मरने वाले कोरोना रोगियों को COVID-19 मृत्यु के रूप में नहीं गिना जाता है, भले ही वायरस ने उनकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर दिया हो.

बीजिंग के डॉक्टर ने बताई यह बात
बीजिंग के एक निजी अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि हाल के दिनों में उन्हें और उनके सहयोगियों को अस्पताल के डेस्क पर एक टाइप किया हुआ नोट मिला. द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, नोट में डॉक्टरों से मौत के प्राथमिक कारण के रूप में ‘COVID के कारण होने वाली रेस्पिरेटरी फेलियर को लिखने की कोशिश न करने’ का आग्रह किया गया है.

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं था कि संदेश आंतरिक रूप से साझा किया गया था या उन्हें यह सरकारी अधिकारियों से प्राप्त हुआ था. द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, चीनी सोशल मीडिया पर इसी तरह की चेतावनी प्रसारित की गई है, जिसमें डॉक्टरों से मृत्यु प्रमाण पत्र पर ‘लापरवाही से COVID नहीं लिखने’ का आग्रह किया गया है.

डब्ल्यूएचओ ने भी जताई थी चिंता
बता दें पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने बीजिंग से अस्पताल में भर्ती मरीज़ों और मौतों से जुड़ा विश्वसनीय डाटा साझा करने को कहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि वो चीन के हालात को लेकर चिंतित हैं.

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}