trendingNow11853931
Hindi News >>Explainer
Advertisement

India-China-Tibet: तिब्बत में दिख रहे 'ड्रैगन' के नापाक मंसूबे, क्यों भारत के लिए बढ़ी टेंशन

China And Tibet Conflict: चीन के लिए अपनी योजना पर चलने का मतलब है अपनी सीमाओं को मजबूत करना और इस योजना का मतलब है तिब्बत पर अपना अधिकार बढ़ाना. चीन को तिब्बत को सख्ती से संभालने के लिए जाना जाता है और भारत के साथ इसकी बढ़ती अनिश्चित निकटता के कारण, चिंता पर बारीकी से ध्यान देने की जरूरत है.

India-China-Tibet: तिब्बत में दिख रहे 'ड्रैगन' के नापाक मंसूबे, क्यों भारत के लिए बढ़ी टेंशन
Stop
Rachit Kumar|Updated: Sep 03, 2023, 07:45 PM IST

India Tibet Relations: दूसरे देशों के इलाकों को हड़पने की चीन की गंदी नीयत से तो पूरी दुनिया वाकिफ है और इसके रास्ते में तिब्बत का छोटा हिमालयी राष्ट्र आता है. तिब्बत पर चीन की नीति को अगर समझना है तो आधुनिक चीन के संबंध में तिब्बत के इतिहास को दोबारा दोहरा लेना चाहिए. 

साफ तौर से, चीन अपनी सीमाओं को मजबूत करने और दक्षिण-पश्चिमी दिशा से रक्षा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए तिब्बत को शामिल करना जरूरी मानता है. कई तिब्बती और अन्य टिप्पणीकार तिब्बत की वास्तविकता को सांस्कृतिक नरसंहार कहते हैं.

चीन की क्या रही रणनीति

तिब्बत के 13वीं शताब्दी से चीन का हिस्सा होने के ऐतिहासिक दावों के अनुसार, तिब्बत पर बीजिंग की नीतियां काफी हद तक परामर्श की नहीं बल्कि दृढ़ता की रही हैं. तिब्बत ने 1911 में स्वतंत्रता की घोषणा की थी और 1950 तक ऐसा ही रहा, जब चीन ने इसे आजाद करने का फैसला लिया.

आधुनिक समय की चर्चा 1951 से शुरू होती है, जब चीन और तिब्बत ने 17-सूत्री समझौते पर दस्तखत किए थे, जिसके मुताबिक चीन तिब्बत की पारंपरिक सरकार और धर्म से दूर रहेगा. 

चीन ने 1949-50 में तिब्बत पर हमला कर उसके बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया. तिब्बती पहले तो इस समझौते को स्वीकार नहीं कर रहे थे और उन्होंने बीजिंग पर इसका उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया था. बढ़ते असंतोष के बाद 1959 का विद्रोह हुआ, जिसे चीनियों ने दबा दिया और नतीजतन, दलाई लामा बड़ी संख्या में अनुयायियों के साथ भारत भाग गए, जिससे बाद में और अधिक प्रवासियों ने यही कदम उठाया. 

2021 में जारी किया था श्वेतपत्र

वर्तमान समय में तेजी से आगे बढ़ते हुए, 23 मई 2021 को 17 सूत्री समझौते की 71वीं वर्षगांठ पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यकाल ने तिब्‍बत को लेकर तीसरा श्वेत पत्र जारी किया. पहला श्‍वेतपत्र 2015 में और दूसरा 2019 में जारी हुआ था.

वे सभी मोटे तौर पर एक ही धारणा से जुड़े हैं कि चीन ने तिब्बत को सामंती-धार्मिक व्यवस्था से आजाद कराने में मदद की, और चूंकि इस क्षेत्र में विकास हुआ है, इसलिए राजनीतिक स्वायत्तता और धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने का श्रेय भी स्वीकार किया गया. 

इसके अलावा, इसने घोषणा की कि यह कुछ पश्चिमी तत्व हैं जो तिब्बत की तरक्की को रोकना चाहते हैं. आखिरी श्वेत पत्र अतिरिक्त रूप से तिब्बती क्षेत्र पर अपनी पकड़ बनाए रखने, अगले दलाई लामा के चयन पर चीनी नियंत्रण सुनिश्चित करने और सीमा प्रबंधन और विकास को मजबूत करने पर जोर देता है. इसमें चीनी संदर्भ में धर्म का प्रबंधन और तिब्बती बौद्ध धर्म को समाजवादी समाज के अनुकूल बनाने के लिए मार्गदर्शन का पहलू भी है.

इसलिए, चीन के लिए अपनी योजना पर चलने का मतलब है अपनी सीमाओं को मजबूत करना और इस योजना का मतलब है तिब्बत पर अपना अधिकार बढ़ाना. चीन को तिब्बत को सख्ती से संभालने के लिए जाना जाता है और भारत के साथ इसकी बढ़ती अनिश्चित निकटता के कारण, चिंता पर बारीकी से ध्यान देने की जरूरत है - खासकर डोकलाम और गलवान में चिंताजनक घटनाक्रम के मामले में.

(इनपुट-IANS)

Read More
{}{}