trendingNow11500462
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

China Covid Cases: कोरोना के मामले दबाने के लिए चीन की घिनौनी चाल, अब नहीं देगा ये बड़ी जानकारी

China Coronavirus Update: चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से हालात बेकाबू हो गए हैं, जिसके बाद ड्रैगन कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को छुपाने की कोशिश में जुट गया है.

China Covid Cases: कोरोना के मामले दबाने के लिए चीन की घिनौनी चाल, अब नहीं देगा ये बड़ी जानकारी
Stop
Sumit Rai|Updated: Dec 25, 2022, 10:10 AM IST

Coronavirus Cases in China: चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और इस महीने करोड़ों लोग संक्रमित हुए हैं. पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 महामारी ने तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लिया है और चीन में अस्पतालों के अलावा शवगृह भी भर गए हैं. चीन ने इस महीने की शुरुआत में जीरो कोविड पॉलिसी (China Zero Covid Policy) में ढील दी थी, जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए हैं. हालांकि, अब चीन कोरोना के बढ़ते मामलों को छुपाने की कोशिश में जुट गया है.

कोरोना संक्रमण के आंकड़े जारी नहीं करेगा चीन

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (China National Health Commission) ने कहा कि अब वो रविवार (25 दिसंबर) से कोरोना वायरस का डेटा जारी नहीं करेगा. बता दें कि इससे पहले पिछले तीन सालों से वह कोविड-19 के दैनिक मामलों के आंकड़े प्रकाशित कर रहा था. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने अपने बयान में कहा, 'कोविड-19 की जानकारी चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Chinese Center for Disease Control and Prevention) द्वारा प्रकाशित की जाएगी.'

20 दिन में 25 करोड़ लोगों के संक्रमित होने का दावा

इस बीच एक लीक दस्तावेज से खुलासा हुआ है कि चीन में 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच करीब 25 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं. हॉन्गकॉन्ग स्थित 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने बताया कि चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) से एक दस्तावेज लीक हुआ है, जिसमें चीन में 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच करीब 248 मिलियन  यानी 24.8 करोड़ लोग संक्रमित हुए. बता दें कि यह चीन की कुल आबादी की 17.56 फीसदी है.

एक दिन में 3.7 करोड़ लोग हुए संक्रमित

इसके साथ ही ब्लूमबर्ग ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के हवाले से बताया है कि चीन में मंगलवार (20 दिसंबर) को एक दिन में 3.7 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे. हालांकि, इस दौरान चीन द्वारा जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में सिर्फ 3 हजार केस ही सामने आए थे.

जीरो कोविड पॉलिसी में ढील के खराब हुए हालात

बता दें कि चीन सरकार ने इस महीने की शुरुआत में जीरो कोविड पॉलिसी (China Zero Covid Policy) में ढील दी थी, जिसके बाद देश में हालात बेहद खराब हो गए हैं और लोग तेजी से महामारी के चपेट में आ रहे हैं. इसके बाद सरकार ने कोविड-19 की टेस्टिंग खत्म कर दी है और मामलों की ट्रैकिंग की संभावना भी खत्म हो गई है. बताया जा रहा है कि चीन में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron Sub-Variant BF.7) कहर बरपा रहा है और रोजाना लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी रॉयटर्स)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Read More
{}{}