trendingNow11761403
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

‘बच्चा पैदा होने पर मिलेगा शानदार बोनस’, चीनी कंपनी ने कर्मचारियों के लिए पेश की ये खास स्कीम

​China Population: चीन की कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए इस तरह की स्कीम का ऐलान किया है. दरअसल चीन जनसांख्यिकीय संकट का सामान कर रहा है. चीन की जनसंख्या 60 वर्षों में पहली बार घटी है

‘बच्चा पैदा होने पर मिलेगा शानदार बोनस’, चीनी कंपनी ने कर्मचारियों के लिए पेश की ये खास स्कीम
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 01, 2023, 09:53 AM IST

China News; चीन की एक कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए सब्सिडी देगी. इस कंपनी ने 1 बिलियन युआन ($138 मिलियन या 11,48,87,08,000 भारतीय रूपये) की नई चाइल्डकेअर सब्सिडी पेश की है. Trip.com नाम की कंपनी यह सब्सिडी उन कर्मचारियों को मिलेगी जो कम से कम तीन साल से कंपनी हैं. ऐसे कर्मचारियों को बच्चे के पहले जन्मदिन से लेकर 5 साल की उम्र तक हर वर्ष प्रत्येक बच्चे के लिए 10,000 युआन या 1,13,178.44 रुपये का वार्षिक बोनस मिलेगा. बता दें दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में Trip.com की गिनती होती है.

Trip.com ने एक बयान में कहा कि तीन साल तक काम करने वाले सभी पूर्णकालिक कर्मचारी बोनस के लिए योग्य होंगे, चाहे उनका लिंग, पद या नौकरी का स्थान कुछ भी हो.,

चीन में जनसांख्यिकीय संकट 
चीन की कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए इस तरह की स्कीम का ऐलान किया है. दरअसल चीन जनसांख्यिकीय संकट का सामान कर रहा है. चीन की जनसंख्या 60 वर्षों में पहली बार घटी है और सदी के अंत तक इसका आधी से कम होना तय है. राष्ट्रीय जन्म दर प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 जन्म के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है.

दशकों तक चीन में एक बच्चा नीति लागू थी जिसे 2015 में खत्म कर दिया गया. इसके बाद शुरुआत में विवाहित जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई. लगातार घटती जन्म दर चीन के लिए चिंता का विषय बनी हुई है.

Trip.com के कार्यकारी अध्यक्ष जेम्स लियांग ने कहा, ' मैंने हमेशा सुझाव दिया है कि सरकार बच्चों वाले परिवारों को पैसे दे... परिवार की बच्चों के पालन-पोषण की लागत को कम करने और अधिक युवाओं को कई बच्चे पैदा करने की उनकी इच्छा को पूरा करने में मदद करने के लिए.

Read More
{}{}