trendingNow11734664
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Biparjoy Cyclone: कंगाल पाकिस्तान के लिए नई आफत! इस बार समंदर से आ रहा कुदरती कहर; मचेगी 'तबाही'

Cyclone Biporjoy route: पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ एक ऐसी कुदरती आफत बढ़ रही है जिसका सामना करने में पाकिस्तान को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. कंगाल पाकिस्तान परेशान है कि इससे निपटने की तैयारी कैसे की जाए.

Biparjoy Cyclone: कंगाल पाकिस्तान के लिए नई आफत! इस बार समंदर से आ रहा कुदरती कहर; मचेगी 'तबाही'
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Jun 12, 2023, 01:50 PM IST

Biparjoy In Pakistan: बात उस खतरे की जो बेहद तेज रफ्तार से भारत और पाकिस्तान (Pakistan) की ओर बढ़ रहा है. इस खतरे का नाम बिपरजॉय है. मौसम विभाग ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि ये तूफान 15 जून को उत्तरी गुजरात के तट से टकरा सकता है और उसके बाद पाकिस्तान की तरफ बढ़ जाएगा. इस दौरान समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी. मछुराओं से कहा गया है कि वो अगले चार दिन समंदर से दूर रहें. मौसम विभाग ने इसे बेहद खतरनाक श्रेणी का तूफान कहा है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर तटीय इलाकों में तैयारी तेज कर दी गई है. भारत में इन इलाकों में NDRF और SDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं. लैंडफॉल होने के बाद चक्रवात का असर सौराष्ट्र, कच्छ में 13,14 और 15 जून तक रहेगा. उत्तरी गुजरात में 15 और 16 जून को इसका असर रहेगा. 15 जून की दोपहर तक कच्छ के तट को पार करेगा जिसकी रफ्तार 125 से 135 किमी प्रति घंटा का पूर्वानुमान लगाया है और इसके बाद ये पाकिस्तान की तरफ बढ़ जाएगा. इससे कराची (Karachi) के तट पर तबाही मच सकती है.

कुदरती आफत से सहमा पाकिस्तान!

जान लें कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बिपारजॉय के मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
किया है. पाकिस्तान में भी प्रशासन बिपरजॉय के मद्देनजर सतर्क है. लोगों से तट से दूर रहने के लिए कहा गया है.

150 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

हालात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गुजरात में बिपरजॉय के खतरे को देखते हुए सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. जानकारी के मुताबिक, 15 जून को 150 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है. समुद्री चक्रवात बिपरजॉय को लेकर पर गुजरात में हाई लेवल की बैठक की गई. तटीय जिलों के हालात पर नजर रखने की जिम्मेदारी मंत्रियों को दी गई है. वहीं, पाकिस्तान में भी प्रसाशन अलर्ट है. मछुआरों समंदर दूर रहने के लिए कहा गया है.

पाकिस्तान में आने वाली है तबाही!

भारत के पश्चिमी हिस्से में अरब सागर में एक खतरनाक चक्रवाती तूफान आया हुआ है, जिसे मौसम विभाग ने बेहद खतरनाक श्रेणी का तूफान कहा है. बिपरजॉय बेहद तेज गति से बढ़ रहा है. ये पाकिस्तान के इलाकों में भी बर्बादी ला सकता है. मौसम विभाग ने इसे लेकर एहतियात बरतने की भी सलाह दी है.

गौरतलब है कि अभी मुंबई से भले ही ये काफी दूर है लेकिन यहां समुद्र में तूफान का असर नजर आ रहा है. समुद्र में लहरें भी पहले के मुकाबले तेज हैं. मुंबई के कई इलाकों में बीती रात तेज बारिश देखने को मिली. समंदर हाई टाइड की चपेट में है. मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, पालघर समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हुई है. राज्य के तटीय हिस्सों में तेज हवाएं चल रही हैं. माना जा रहा है कि जैसे-जैसे बिपरजॉय आगे बढ़ेगा लहरों की रफ्तार और तेज होगी. हालांकि बिपरजॉय को खतरा सबसे ज्यादा गुजरात के तटीय इलाकों को है.

जरूरी खबरें

‘गंभीर चक्रवातीय तूफान’ में बदला ‘बिपरजॉय’, इन जगहों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
कांग्रेस के वादे पर केंद्रीय मंत्री का तंज,बोले- 500 में कागज का सिलेंडर भी नहीं आता
Read More
{}{}