trendingNow11873140
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Pakistan Nuclear Weapons: पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार? भारत से कितनी दूर रखे हैं; रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Pakistan Nuclear Weapons List: बुलेटिन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्ट्स में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक, पाकिस्तान के पास 170 परमाणु हथियार हैं, जो साल 2025 तक 200 तक पहुंच सकते हैं. लेकिन पाकिस्तान अपने न्यूक्लियर हथियारों को कहां रखता है, आइए जानते हैं.

Pakistan Nuclear Weapons: पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार? भारत से कितनी दूर रखे हैं; रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
Stop
Rachit Kumar|Updated: Sep 15, 2023, 08:21 PM IST

Pakistan Economy: पाकिस्तान में आर्थिक हालात कैसे हैं, ये किसी से छिपा नहीं है.  लोगों के भूखे मरने तक की नौबत आ चुकी है. विदेशी मुद्रा भंडार खाली होने की कगार तक पहुंच गया है. दशकों से जो राजनीतिक अस्थिरता चली आ रही है, उसके कारण ईंधन और गैस की कीमतें आसमान छू रही हैं. लगातार बढ़ते बिजली के बिलों को लेकर जनता प्रदर्शन करने पर मजबूर है. पेट्रोल का दाम 300 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. खाड़ी देशों और चीन से कई बार वित्तीय मदद लेने की कोशिशों के बाद अब पाकिस्तान ने IMF की बेहद मुश्किल शर्तों पर मंजूरी दी है.

लेकिन इन तमाम परेशानियों के बावजूद पाकिस्तान लगातार अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में इजाफा करने में लगा है. बुलेटिन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्ट्स में 11 सितंबर को छपे एक आर्टिकल न्यूक्लियर नोटबुक में कहा गया है, 'पाकिस्तान के पास करीब 170 परमाणु हथियारों का भंडार हैं. अमेरिका की रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में अनुमान जताया था कि पाकिस्तान के पास 2020 तक 60 से 80 परमाणु हथियार होंगे लेकिन तब से कई नई हथियार प्रणालियां तैनात और विकसित की गई हैं जिससे आकलन बढ़ गया है. साल 2025 तक यह आंकड़ा 200 तक पहुंच सकता है.' 

उन्होंने यह भी कहा, 'जब तक भारत अपने शस्त्रागार का विस्तार नहीं करता या पारंपरिक ताकतों का निर्माण नहीं करता, तब तक यह उम्मीद करना ठीक लगता है कि पाकिस्तान का परमाणु शस्त्रागार अनिश्चितकाल तक बढ़ता नहीं रहेगा बल्कि उसके मौजूदा हथियार कार्यक्रम पूरे होने के बाद यह कम होना शुरू हो सकता है.

पाकिस्तान के ये विमान कर सकते हैं परमाणु हमले

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के एक रिसर्च के मुताबिक, पाकिस्तान फिलहाल हर साल 14-27 नए हथियार बनाने के लिए विखंडनीय सामग्री की मैन्युफैक्चरिंग कर रहा है. पाकिस्तान के मिराज V और मिराज III ऐसे लड़ाकू विमान हैं, जिनसे वह न्यूक्लियर अटैक कर सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान एयरफोर्स (पीएएफ) के मिराज लड़ाकू विमान दो ठिकानों पर स्थित हैं. पहला है कराची के बाहर मसरूर एयरबेस, जहां मिराज के तीन स्क्वॉड्रन के अलावा 32वें विंग की भी तैनाती है.  पाकिस्तान के संभावित परमाणु हथियारों की स्टोरेज मसरूर बेस से 5 किमी दूर उत्तर पश्चिम में है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के कराची के बेहद करीब ही मसरूर एयरबेस स्थित है. यह इलाका भारत के गुजरात के पोरबंदर से 400 किमी दूर है.  एक अन्य एयरबेस जिस पर पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की क्षमता वाले लड़ाकू विमान तैनात हैं, उसका नाम है शोरकोट. यह भारत के पंजाब से 300 किमी दूर है. 

पाकिस्तान के पास हैं इतने न्यूक्लियर मिसाइल सिस्टम

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पास फिलहाल  ठोस-ईंधन, 6 परमाणु सक्षम, सड़क-मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम की ताकत है. इनमें शॉर्ट रेंज वाली गजनवी (हत्फ-3), अब्दाली (हत्फ-2), शाहीन-आई/ए (हत्फ-4) और नस्र (हत्फ-9) और मीडियम रेंज वाली गौरी (हत्फ-5) और शाहीन-II (हत्फ 6) शामिल है. इसके अलावा पाकिस्तान दो अन्य परमाणु क्षमता वाले बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम भी तैयार कर रहा है. इनमें मीडियम रेंज की शाहीन-III और MIRVed अबाबील शामिल है. 

Read More
{}{}