trendingNow11292873
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

China-Taiwan: तनाव के बीच चीन की नई चाल, अब 15 अगस्त तक बॉर्डर पर जमाया डेरा; जानें ड्रैगन की साजिश

China Taiwan Tension: अमेरिका की उच्च अधिकारी नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से चीन तमतमाया हुआ है. ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन का सैन्य अभ्यास अब भी जारी है.

China-Taiwan: तनाव के बीच चीन की नई चाल, अब 15 अगस्त तक बॉर्डर पर जमाया डेरा; जानें ड्रैगन की साजिश
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 07, 2022, 10:27 PM IST

China Taiwan Tension Update: चीन अपनी बचकानी हरकत से बाज नहीं आ रहा. बीते कई दिनों से अपने बेतरतीब फैसलों की वजह से चीन दुनिया की सुर्खियों में बना हुआ है. अमेरिकी उच्च अधिकारी नैंसी पेलोसी के एक दिवसीय ताइवान दौरे के बाद से चीन ताइवान पर दबाव बनाने की हर मुमकिन कोशिश करते जा रहा है. इस बीच चीनी अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि वह चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच येलो और बोहाई सागर पर सैन्य अभ्यास भी करेगा. समुद्री सुरक्षा प्रशासन के अनुसार बोहाई सी अभ्यास सोमवार से 8 सितंबर तक चलेगा, जबकि रविवार से शुरू हुआ येलो सी अभ्यास 15 अगस्त तक चलेगा.

चीन का सैन्य अभ्यास जारी

बता दें कि नैंसी पेलोसी की यात्रा के चार दिन बाद रविवार को भी ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास जारी रहा. चीनी सेना ने कहा कि इसका उद्देश्य लंबी दूरी के हवाई और जमीनी हमलों का अभ्यास करना है. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि रविवार के बाद भी यह अभ्यास जारी रहेंगे या नहीं. ताइवान ने कहा है कि उसे ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास चीनी विमानों, जहाजों और ड्रोन के संचालन के बारे में लगातार जानकारी मिल रही है. ताइवान जलडमरूमध्य चीन और ताइवान को अलग करता है.

ताइवान पर दबाव बनाने की कोशिश

इस बीच, ताइवान की सरकारी 'सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने कहा कि ताइवान की सेना चीनी सेना के अभ्यास के जवाब में मंगलवार और बृहस्पतिवार को दक्षिणी पिंगतुंग काउंटी में अभ्यास करेगी. चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है. साथ ही वह लंबे से कहता रहा है कि जरूरत पड़ी तो वह बलपूर्वक ताइवान को अपनी मुख्य भूमि में मिला सकता है. वह विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता रहा है.

चीन पेलोसी की यात्रा से नाराज

चीन पेलोसी की यात्रा से नाराज है, जो बुधवार को ताइवान से जा चुकी हैं. लगभग 25 वर्ष के बाद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के किसी वर्तमान अध्यक्ष की यह पहली ताइवान यात्रा थी. पेलोसी की यात्रा से पहले चीन ने कई अमेरिका पर निशाना साधते हुए कई चेतावनी जारी की थी. चीन ने यहां तक कह दिया था कि अमेरिका को इस फैसले के लिए बुरे परिणाम भुगतने होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}