trendingNow11684595
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Rapid Train: जानते हो कितनी होगी रैपिड ट्रेन की रफ्तार? धरती भी कांप जाएगी

RAPID TRAIN: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि जून के पहले सप्ताह में भारत की पहली रैपिड रेल परिवहन प्रणाली के एक सेक्शन का उद्घाटन किया जाएगा,

Rapid Train: जानते हो कितनी होगी रैपिड ट्रेन की रफ्तार? धरती भी कांप जाएगी
Stop
chetan sharma|Updated: May 07, 2023, 05:24 PM IST

RapidX RAPID TRAIN: भारत की पहली रैपिड रेल सर्विस जल्द शुरू की जाने वाली है. इसपर तेजी से काम चल रहा है. इसके लिए स्टेशन तैयार करने का काम लगातार चल रहा है. इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी घोषणा की है. आज हम आपको इससे जुड़े फैक्ट बताने जा रहे हैं जैसे कि रैपिड रेल की स्पीड कितनी होगी. 

इस कॉरिडोर पर ट्रेनें मैक्सिमम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी. इनकी औसत स्पीड 100 किमी प्रति घंटा तक की होगी. 6 कोच वाली इस ट्रेन का लुक बिल्कुल बुलेट ट्रेन की तरह होगा. हालांकि, साइड से यह मेट्रो की तरह नजर आती है. इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है जबकि 68 किमी का हिस्सा यूपी में है. पूरी तरह बनने के बाद दिल्ली से मेरठ की यात्रा करने में महज 50 मिनट का समय लगेगा.

कौन-कौन से स्टेशन होंगे?
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर स्टेशन होंगे-जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर, आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम. दिल्ली में इस कॉरिडोर में जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार चार स्टेशन हैं. इनमें से सिर्फ आनंद विहार स्टेशन अंडरग्राउंड है. यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रैपिड रेल नेटवर्क के भूमिगत हिस्सों में ट्रेनों के आने-जाने के लिए समानान्तर दो टनल होंगे. मेरठ और दुहाई में ट्रेनों के रखरखाव के लिए डिपो बनाए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि जून के पहले सप्ताह में भारत की पहली रैपिड रेल परिवहन प्रणाली के एक सेक्शन का उद्घाटन किया जाएगा, एजेंसियों ने समय सीमा को पूरा करने के लिए काम तेज कर दिया है. इसमें शामिल एजेंसियां ​​17 किलोमीटर लंबी प्राथमिकता को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

कौन सा जानवर लोहे की कील को भी हजम कर सकता है?

ये लेडी अफसर किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं, हफ्ते में 2 दिन पढ़कर क्रैक किया UPSC

Read More
{}{}