trendingNow11443274
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

World Tallest Man: वर्ल्ड टूर पर निकला है दुनिया का सबसे लंबा आदमी, 8.3 फीट हाइट देख हर कोई हो रहा दंग

Sultan Kosen Height: सुल्तान की लंबाई की वजह से उनके हाथ भी काफी लंबे हैं. हाथ की लंबाई के मामले में वह दुनिया में में दूसरे नंबर पर हैं. उनके हाथ की लंबाई 27.5 सेमी है. पिछले हफ्ते वह लंदन में थे. 39 वर्षीय सुल्‍तान तुर्की के पूर्वी प्रोविंस मारदिन के डेडे के रहने वाले हैं. 13 साल से वह 'दुनिया के सबसे लंबे पुरुष' के तौर पर काबिज हैं.

सुल्तान कोसेन
Stop
Updated: Nov 16, 2022, 07:49 AM IST

World Longest Man: ल्तान कोसेन (Sultan Kosen) दुनिया के सबसे लंबे इंसान हैं. लंबाई की वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.  8 फीट 3 इंच लंबे सुल्तान इन दिनों वर्ल्ड टूर पर निकले हुए हैं. हाल ही में जब वह ब्रिटेन, रोमानिया और अरिका गए तो उनके साथ सेल्फी खिंचवाने वालों की भीड़ लग गई. सेलेब्रिटी वाला फील पाकर सुल्तान काफी खुशी महसूस करते हैं. हालांकि इस वजह से कुछ दिक्कतें भी होती हैं. 

हाथ की लंबाई 27.5 सेमी

सुल्तान की लंबाई की वजह से उनके हाथ भी काफी लंबे हैं. हाथ की लंबाई के मामले में वह दुनिया में में दूसरे नंबर पर हैं. उनके हाथ की लंबाई 27.5 सेमी है. पिछले हफ्ते वह लंदन में थे. 39 वर्षीय सुल्‍तान तुर्की के पूर्वी प्रोविंस मारदिन के डेडे के रहने वाले हैं. 13 साल से वह 'दुनिया के सबसे लंबे पुरुष' के तौर पर काबिज हैं.

ये है अधिक लंबाई की वजह

सुल्‍तान के घर में उन्हें छोड़कर सभी नॉर्मल हैं. यानी सबकी लंबाई औसत है, बस वही इतने लंबे हैं. इसे देखते हुए उन्होंने 1989 में डॉक्टर को दिखाया था तो पता चला कि अधिक लंबाई की वजह Acromegaly कंडीशन है. इस स्थिति में किसी भी शख्‍स के हाथ, पैर, चेहरे में Pituitary Gland से हार्मोन का ओवर प्रोडक्‍शन होता है. इसी परिस्थिति के कारण सुल्तान की लंबाई ज्‍यादा है. डॉक्‍टर ने तब सुल्‍तान को बताया था कि उनके सिर में मौजूद Pituitary Gland में ट्यूमर है. इस वजह से हड्डियां तो बढ़ती है, लेकिन बॉडी कमजोर होती जाती है.

100 से ज्‍यादा देशों में जा चुके हैं सुल्‍तान 

अपनी लंबाई की वजह से चर्चित सुल्‍तान 100 से ज्‍यादा देशों की यात्रा कर चुके हैं. हालांकि, कोरोना महामारी के दौरान उन्हें घर में लंबे वक्त तक कैद होना पड़ा था. कोरोना महामारी से पहले वह दुनिया के 127 देश घूम चुके थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}