trendingNow12006884
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

दुनिया की पहली उड़ने वाली इलेक्ट्रिक बोट, तैरने के साथ उड़ भी सकेगी

First Electric Ferry: हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि नाव आमतौर पर पानी पर कैसे चलती हैं. हालांकि, क्या होगा अगर मैं आपसे कहूं कि एक ऐसी नाव है जो पक्षी या विमान की तरह पानी के ऊपर भी उड़ सकती है?

 
दुनिया की पहली उड़ने वाली इलेक्ट्रिक बोट, तैरने के साथ उड़ भी सकेगी
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Dec 12, 2023, 02:29 PM IST

World First Flying Electric Boat: हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि नाव आमतौर पर पानी पर कैसे चलती हैं. हालांकि, क्या होगा अगर मैं आपसे कहूं कि एक ऐसी नाव है जो पक्षी या विमान की तरह पानी के ऊपर भी उड़ सकती है? यह सुनकर भले ही आपको पागलपन लगे, लेकिन ये बात सौ टका सच है. स्वीडन में कैंडेला नाम की एक कंपनी है जिसने एक ऐसी नाव बनाई है जो पानी के ऊपर उड़ सकती है. नाव को कैंडेला पी-12 कहा जाता है, और यह एक बिजली से उड़ने वाला जहाज है. यह अन्य नावों की तुलना में बेहद ही तेज चलेगी और आवाज भी बेहद ही कम आएगी. 

कैसी है दुनिया की पहली उड़ने वाली इलेक्ट्रिक बोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैंडेला पी-12 कोई सामान्य बोट नहीं है. इसे हाइड्रोफॉइल, पंख जैसी संरचनाओं का उपयोग करके पानी के ऊपर उड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह नाव के तेज गति में होने पर पतवार को पानी से बाहर उठा देता है. इससे पानी से खींचने वाला बल कम हो जाता है और नाव में ऊर्जा की खपत कम होती है. इतना ही नहीं, इससे नाव में बैठने वाले यात्री को तेज गति से यात्रा करने की अनुमति मिलती है.

आम बोट से दोगुनी रफ्तार है इस नाव की

कैंडेला पी-12 29 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकता है, जो किसी ट्रेडिशिनल नाव से लगभग दोगुना तेज है. पी-12 भी 252 किलोवाट/घंटा की बैटरी द्वारा संचालित है, जो इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और एमिशन-फ्री बनाती है. बैटरी ढाई घंटे तक चल सकती है और इसे किसी भी मानक डॉक पर चार्ज किया जा सकता है. कंपनी ने बोट के अंदर साइकिल, स्ट्रॉलर और व्हीलचेयर के लिए जगह बना रखी है. पी-12 के तीन वर्जन हैं, जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट, वीआईपी सर्विसेज या प्राइवेट कस्टमर्स ग्राहकों के लिए डिजाइन किए गए हैं.

कैंडेला पी-12 के तीन वर्जन-

शटल: तेज इलेक्ट्रिक आवागमन (30 यात्रियों तक ले जा सकता है)
बिजनेस क्लास: समुद्र में प्रीमियम आराम (20 यात्रियों तक ले जा सकते हैं)
यात्रा: अद्वितीय मामलों के लिए विशेष इंटीरियर (12 यात्रियों तक ले जा सकते हैं)

Read More
{}{}