Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

ऑरेन्ज जूस पीने की जिद! 40 दिन तक सुबह-शाम पीती रही सिर्फ जूस, एक्सपेरिमेंट के बाद क्या हुआ?

Trending News: ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड की रहने वाली एने ऑस्बॉर्न (Anne Osborne) ने हाल ही में 40 दिनों तक सिर्फ संतरे का जूस पीकर रहने की कोशिश करके सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने यह प्रयोग ईस्टर से पहले ईसाई धर्म के पवित्र समय लेंट के दौरान किया.

 
ऑरेन्ज जूस पीने की जिद! 40 दिन तक सुबह-शाम पीती रही सिर्फ जूस, एक्सपेरिमेंट के बाद क्या हुआ?
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Apr 18, 2024, 12:19 PM IST

Orange Juice: ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड की रहने वाली एने ऑस्बॉर्न (Anne Osborne) ने हाल ही में 40 दिनों तक सिर्फ संतरे का जूस पीकर रहने की कोशिश करके सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने यह प्रयोग ईस्टर से पहले ईसाई धर्म के पवित्र समय लेंट के दौरान किया. ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में, एने ऑस्बॉर्न ने इस अनुभव को अद्भुत बताया. उन्होंने दावा किया कि इससे उन्हें मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक फायदे हुए हैं. उन्होंने आगे बताया कि सिर्फ संतरे का जूस पीना उनके लंबे समय से चले आ रहे सिर्फ फल खाने वाले आहार से मेल खाता है. उन्होंने इसकी तुलना गाड़ी के ट्यून-अप से की.

ऑरेन्ज जूस पीने की गजब की धुन

एने ऑस्बॉर्न ने यह भी बताया कि इस अनुभव ने उन्हें फलों की विविधता को पसंद करने में मदद की. वैसे तो संतरे के जूस में विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कुछ फायदे होते हैं, लेकिन डॉक्टर और डाइट विशेषज्ञ आमतौर पर इस तरह के सख्त आहार लेने के खिलाफ सलाह देते हैं. हालांकि महिला को इससे अच्छा अनुभव हुआ, लेकिन विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि सिर्फ फलों वाले आहार में लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. उनकी चिंताएं सिर्फ एक ही तरह का खाना खाने (मोनोडाइट्स) से जुड़े जोखिमों को उजागर करती हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anne Osborne (@fruitisbeaut)

 

सिर्फ फल खाना या बहुत ज्यादा फल खाना ठीक नहीं

ऑस्ट्रेलिया के न्यूज कॉर्प की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की मशहूर क्लीवलैंड क्लिनिक का कहना है कि फलों में प्राकृतिक शुगर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए सीमित मात्रा में फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन सिर्फ फल खाना या बहुत ज्यादा फल खाना ठीक नहीं है. इससे वजन बढ़ना, डायबिटीज होने का खतरा और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि विटामिन बी12, विटामिन डी, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी.

{}{}