trendingNow11456487
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Delhi Metro Rules: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जा सकते हैं? जानिए इससे जुड़े नियमों के बारे में

Liquor in Delhi Metro: क्‍या आप दिल्ली मेट्रो के नियमों के बारे में जानते हैं जैसे क्‍या मेट्रो में शराब ले जा सकते हैं या नहीं. अगर मेट्रो में तेज आवाज में गाना सुनेंगे तो क्‍या होगा. अगर आप इन नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो अभी जान लीजिए.   

Delhi Metro Rules: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जा सकते हैं? जानिए इससे जुड़े नियमों के बारे में
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 25, 2022, 05:18 AM IST

Dmrc rules: मेट्रो के बिना दिल्‍ली में यात्रा करना बहुत ही मुश्किल है. आज दिल्ली मेट्रो शहर की लाइफलाइन बन चुकी है. लाखों यात्री दिनभर में मेट्रो से कई बार एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी दिल्‍ली मेट्रो में सफर करते हैं तो आपको इसके छोटे-छोटे नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि अगर आप गलती से भी मेट्रो में ऐसी चीजें ले जाते हैं जो प्रतिबंधित है, तो लेने के देने पड़ सकते हैं. इसके अलावा अगर आप तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो भी मेट्रो में इस बात को लेकर गाइडलाइन दी गई है. इसके अलावा आप तय सीमा से ज्‍यादा सामान भी मेट्रो में नहीं ले जा सकते हैं. इसलिए इन नियमों के बारे में आपको पता होना चाहिए.            

शराब ले जा सकते हैं या नहीं?

कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि क्या मेट्रो में शराब लेकर सफर कर सकते हैं या नहीं. आपको बता दें कि मेट्रो में शराब पर प्रतिबंध है यानी आप यहां शराब की सील बोतल भी नहीं ले जा सकते हैं क्योंकि सुरक्षाकर्मी आपके सामान की स्कैनिंग करेंगे तो शराब की बोलत पकड़ लेंगे और वे आपको मेट्रो में सफर नहीं करने देंगे. 

मेट्रो में तेज आवाज में गाने सुन सकते हैं?

ध्‍यान रखें मेट्रो में तेज आवाज में म्यूजिक सुनना भी अलाउड नहीं है. कई लोग मेट्रो के अंदर तेज आवाज में गाने सुनते हैं. इससे संबंधित दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करते हुए मिस्टर बीन का एक मीम्स शेयर किया था, जिसमें बताया गया था कि मेट्रो में तेज आवाज में म्यूजिक बजाने से अन्य पैसेंजर को परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

सिगरेट ले जा सकते हैं या नहीं?

मेट्रो में ज्वलनशील और नशीली चीजों को नहीं ले जा सकते हैं. जांच के दौरान सुरक्षाकर्मी सिगरेट बाहर रखवा लेते हैं. ध्‍यान रखें मेट्रो में लाइटर और माचिस ले जाना भी अलाउड नहीं है. 

कितने वजन का सामान ले जा सकते हैं मेट्रो में?   

दिल्ली मेट्रो में तय सीमा तक ही सामान ले जाया जा सकता है. इसके लिए मेट्रो की तरफ से गाइडलाइन बनाई गई है. इसके अनुसार, यात्री अपने साथ 25 किलो तक का सामान ले जा सकता है. पहले ये सीमा केवल 15 किलो ही थी, लेकिन इसमें भी ध्यान रखें कि आपके पास केवल एक बैग होना चाहिए, मेट्रो में गठरी ले जाने की अनुमति नहीं है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं​ 

Read More
{}{}