trendingNow11825000
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

आखिर क्यों टपकती है छोटे बच्चों के मुंह से लार? कारण जान लीजिए

Chindren: छोटे बच्चों के मुंह से लार टपकना कोई बड़ी बात नहीं हैं. लेकिन कुछ ऐसी बातें जरूरी हैं जिनके बारे में जान लेना चाहिए. आइए इसी बारे में समझते हैं और यह भी जानते हैं कि इसे रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं.

आखिर क्यों टपकती है छोटे बच्चों के मुंह से लार? कारण जान लीजिए
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 14, 2023, 09:42 PM IST

Saliva comes From Mouth: कई बार हम देखते हैं कि छोटे बच्चों के मुंह से लार टपकने लगती है. लोग इस बारे में डर जाते हैं. वैसे तो यदि बच्चे की लार टपकने की स्थिति आपके लिए चिंता का कारण बन रही है या वह किसी और लक्षण के साथ आ रहा है, तो आपको तत्काल डॉक्टर्स से मिलना चाहिए. लेकिन सामान्य तौर पर इसके कुछ कारणों के बारे में आइए जान लेते हैं. 

दरअसल, जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तो मुंह में अधिक लार बनने लगती है और यह टपक सकती है. यह दांतों के निकलने की प्रक्रिया में सामान्य होता है. इसके अलावा अन्य भी कई कारण हैं.

पाचन प्रणाली: बच्चों की पाचन प्रणाली कच्ची होती है, और उनका पेट अच्छे से खाने की प्रक्रिया को समाप्त करने में कठिनाइयों का सामना करता है. इससे उनके मुंह से अधिक लार बन सकती है.

वायरल इन्फेक्शन: कई बार बच्चों को वायरल इन्फेक्शन होता है, जैसे कि सर्दी, खांसी, जुकाम आदि, जिससे उनके मुंह से अधिक लार निकल सकती है.

दिनचर्या और आदतें: बच्चे अक्सर अपनी उचित हाइजीन नहीं बरत पाते हैं, जिसके कारण उनके मुंह से लार बनती रह सकती है.

बढ़ती उम्र: जब बच्चे बड़े होते हैं, तो उनकी लार की उत्पत्ति कम होती है.

यदि बच्चे की लार टपकने की स्थिति खराब है तो डॉक्टर्स से परामर्श करना चाहिए. इसके अलावा आप इसे रोकने के लिए इन उपायों पर काम कर सकते हैं. 

हाइजीन और साफ-सफाई: बच्चे के मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखें. उन्हें सिखाएं कि वे खाने के बाद हाथ अच्छे से धोएं, उनके मुंह की साफ़-सफाई करते रहना चाहिए.

उपयुक्त पोषण: सही और पौष्टिक आहार बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है. उन्हें पर्याप्त पानी पिलाएं और उन्हें स्वस्थ खानपान की आदतें सिखाएं.

सही बैठकर खाना: बच्चे को खाने के समय सही तरीके से बैठकर खाना खाने की आदत सिखाएं. यह उनके पाचन प्रणाली को सहायक हो सकता है और उनके मुंह से अधिक लार निकलने की समस्या को कम कर सकता है.

दांत की देखभाल: जब बच्चों के दांत निकल रहे होते हैं, तो उन्हें दांतों की देखभाल करने के लिए कुछ उपाय अपनाएं. आप डेंटल टिप्स्स और उपाय पेडियाट्रिशन से परामर्श कर सकते हैं.

अलर्जी या इन्फेक्शन की जांच: यदि आपका बच्चा बार-बार अधिक लार बनाता है और उसके साथ कोई और लक्षण भी है, तो आपको उन्हें डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. यह अलर्जी या इन्फेक्शन की जांच के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

यदि बच्चे के मुंह से लार की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है और आपको चिंता है, तो आपको डॉक्टर्स से परामर्श करना चाहिए, जिससे आपको उचित सलाह और निदान मिल सके.

Read More
{}{}