trendingNow11544072
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Knowladge Fact: सांपों को क्यों नहीं बनाया जा सकता है पालतू! जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

Snake Farming business: सांपों का नाम लेते ही कुछ लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. इसके विपरीत कुछ लोग सांपों से रिश्ता बनाने की कोशिश करते हैं. कई लोगों को ऐसा लगता है कि सांपों को पालतू बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Jan 25, 2023, 05:04 PM IST

Snake Farming: दुनिया में जानवरों को पालने का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ चुका है. अपने शौक के हिसाब से कुछ लोग कुत्ता पालते हैं, कुछ लोग बिल्ली पालने का शौक रखते हैं. वहीं कुछ लोग खतरनाक जानवरों को घर का सदस्य बना लेते हैं. आप सोशल मीडिया पर कई वीडियो देखे होंगे जिसमें किसी ने घर पर शेर पाला हुआ है और कई लोगों ने चीता पाल रखा है. मौजूदा समय में खतरनाक जानवरों को पालने का शौक भी बढ़ता जा रहा है. सबसे खतरनाक जानवरों की बात की जाए तो सांपों को इस लिस्ट में जरूर जगह दी जाएगी. सांपों का नाम लेते ही कुछ लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. इसके विपरीत कुछ लोग सांपों से रिश्ता बनाने की कोशिश करते हैं. कई लोगों को ऐसा लगता है कि सांपों को पालतू बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

सांपों से जुड़े कुछ अनोखे फैक्ट

दुनिया में हाथी, घोड़ा, बिल्ली, कुत्ता, गाय, भैंस, शेर और चीता समेत बड़े से बड़े और खतरनाक से खतरनाक जानवर को पालते हुए लोग देखे जाते हैं लेकिन जब सांप पालने की बात आती है, तब एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सांपों को पालतू बनाना बेहद मुश्किल है. गौरतलब है कि दुनिया भर में सांपों की 2500 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से 20 परसेंट सांप बेहद जहरीले होते हैं. वहीं भारत की बात करें तो भारत में 300 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं जिनमें से 50 प्रजातियां आपको मौत के घाट उतार सकती हैं. कई आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में सांप काटने पर सबसे ज्यादा मौतें भारत में होती हैं.

सांप क्यों नहीं बनाए जा सकते पालतू?

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी भी जानवर को पालतू बनाने के लिए उसे ट्रेनिंग दी जाती है. कुछ जानवर उसे जल्दी सीख जाते हैं, वहीं कुछ जानवरों की ट्रेनिंग लंबी चलती है लेकिन सांप को कोई ट्रेनिंग कराना बेहद मुश्किल काम है और सांप पालतू बनाने के लिए ट्रेंड भी नहीं किए जा सकते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सांप कुछ भी सीख नहीं सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इनमें सेरेब्रल हेमिस्फीयर नहीं पाया जाता है जो बाकी जानवरों में मौजूद होता है. सेरेब्रल हेमिस्फीयर ब्रेन का वह पार्ट है जो चीजों को सीखने में मदद करता है. सांप कुछ भी सीख नहीं सकता इस लिहाज से इसे कभी फालतू नहीं बनाया जा सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}