Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Black Hole: इस 'महाशक्ति' के आगे सुई की नोंक बराबर है पृथ्वी, करोड़ों सूरज को एक झटके में कर देती है खत्म

Black Hole Explainer: आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैक होल की गुरुत्वाकर्षण शक्ति इतनी ज्यादा होती है कि न ही किसी तारे की रोशनी उससे बाहर निकल पाती है और न ही कोई ध्वनि इसे पार कर सकती है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: May 07, 2023, 10:35 PM IST

What Is Black Hole: अंतरिक्ष में मौजूद ब्लैक होल आज भी वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बना हुआ है. कई रिसर्चर इसे दूसरी दुनिया में जाने का रास्ता बताते हैं, तो कुछ इसे रोशनी निगलने वाला 'शैतान' कहते हैं लेकिन आज भी किसी के पास पुख्ता जानकारी नहीं है. इस अनंत ब्रह्मांड में मिला ब्लैक होल अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के रिसर्च के लिए सबसे दिलचस्प विषय रहा है. बदलती स्पेस टेक्नोलॉजी के साथ वैज्ञानिक भी इसके राज से पर्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. 

कई वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रह्मांड में ज्ञात अब तक सबसे शक्तिशाली कोई चीज है, तो वह ब्लैक होल है. रिसर्चर की मानें तो ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण इतना ज्यादा शक्तिशाली होता है कि इससे किसी तारे की रोशनी भी बाहर नहीं निकल पाती है. एक सामान्य ब्लैक होल की बात करें तो यह हमारे सूर्य से करोड़ों गुना ज्यादा बड़ा हो सकता है. इतना ही नहीं आकाशगंगा में मौजूद सैजिटेरियस A नाम का सुपरसाइज्ड ब्लैक होल अपने अंदर लगभग 43 लाख से ज्यादा सूर्य को समा सकता है. आपको बता दें कि सैजिटेरियस A धरती से करीब 26000 प्रकाश वर्ष दूर है. हमारी आकाशगंगा को छोड़कर NGC 7727 आकाशगंगा में भी दो महा विशालकाय ब्लैक होल मौजूद हैं. रिसर्चर की मानें तो ये दोनों एक दूसरे से 16000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैकहोल की गुरुत्वाकर्षण शक्ति इतनी ज्यादा होती है कि ना ही किसी तत्व की रोशनी उससे निकल पाती है और न ही कोई ध्वनि इसे पार कर सकती है. वैज्ञानिक इसकी संरचना को समझने के लिए इसके अलग-अलग पहलुओं को समझने की कोशिश कर रहे हैं. जैसे इसकी बनावट, गुरुत्वाकर्षण शक्ति, अंतरिक्ष के अन्य तत्वों के साथ उसके संबंध आदि. इसके बारे में आज भी रिसर्च जारी है. ब्लैक होल अंतरिक्ष में मौजूद सबसे ज्यादा द्रव्यमान वाला रहस्यमयी चीज है. इसके अलावा जान लीजिए कि इसका रंग बेहद काला होता है.

{}{}