Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

गेस्ट हाउस छोड़ो, अब तो चलती ट्रेन में भी हो सकती है आलीशान शादी; अंदर का नजारा होगा खास

Wedding Train: अब आप इसी ट्रेन में शादी भी कर सकते हैं. राजस्थान की शाही ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स, दिखने में भी उतनी ही शानदार है. डिब्बों के अंदर का नज़ारा राजसी है और ये बेहतरीन खाने और दूसरी शानदार सुविधाएं भी देती है.

 
गेस्ट हाउस छोड़ो, अब तो चलती ट्रेन में भी हो सकती है आलीशान शादी; अंदर का नजारा होगा खास
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Jul 02, 2024, 01:07 PM IST

Wedding In Moving Train: राजस्थान अपनी खूबसूरती, संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है. वहां की हर गली, हर कोना इसकी धरोहर को दर्शाता है. राजस्थान के हर शहर या कस्बे की अपनी एक अलग पहचान है, अपनी कहानी है और घूमने के लिए प्रसिद्ध जगहें हैं. इस गर्व को भारत की दूसरी सबसे महंगी ट्रेनों में से एक, पैलेस ऑन व्हील्स में दिखाया गया है. यह ट्रेन शाही सुविधाएं प्रदान करती है जो यात्रियों के अनुभव को बढ़ा देती है. अब यह एक नई सुविधा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. राजस्थान घूमने के शौकीनों के लिए पैलेस ऑन व्हील्स भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है.

यह भी पढ़ें: 'थप्पड़' वाली थैरेपी लेने गई थी डायबिटीज से परेशान महिला, मारते ही अटक गई उसकी जान और फिर

ट्रेन में भी कर सकते हैं शादी 

राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम के साथ मिलकर इसे शुरू किया था. ये ट्रेन सबसे पहले 1982 में चली थी और इसे हेरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स के नाम से भी जाना जाता है. इस ट्रेन में आपको शाही ठाठ का एहसास कराने के लिए लग्जरी डिब्बे, बढ़िया खाने की व्यवस्था, बार, आराम करने की जगह और स्पा जैसी सुविधाएं मिलती हैं. अब इन सबके अलावा एक और खास चीज होने जा रही है.  जी हां, अब आप इसी ट्रेन में शादी भी कर सकते हैं. राजस्थान की शाही ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स, दिखने में भी उतनी ही शानदार है.

डिब्बों के अंदर का नजारा राजसी

डिब्बों के अंदर का नज़ारा राजसी है और ये बेहतरीन खाने और दूसरी शानदार सुविधाएं भी देती है. अब इस खास चलती ट्रेन में शादी और दूसरी रस्में भी की जा सकेंगी.  ट्रेन में शादी की सुविधा देने के लिए एक ट्रैवल कंपनी के साथ करार किया गया है. ये खास सुविधा वाली ट्रेन 20 जुलाई से शुरू हो रही है, जो अपने आप में अनोखी है. आज तक चलती ट्रेन में शादी कभी नहीं हुई है. पैलेस ऑन व्हील्स आपको राजस्थान के ऐतिहासिक और घूमने लायक जगहों जैसे जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और भरतपुर की सैर कराती है. ये ट्रेन आगरा और नई दिल्ली को भी कवर करती है.

यह है पढ़ें: शराब पी तो जल्लाद ने सबके सामने मारे कोड़े ही कोड़े, इस देश में आज भी सख्त शरिया कानून

भारत में चलने वाली दूसरी सबसे महंगी ट्रेन

पैलेस ऑन व्हील्स भारत में चलने वाली दूसरी सबसे महंगी ट्रेन है, पहले नंबर पर महाराजा एक्सप्रेस आती है. इस ट्रेन का किराया लाखों में होता है. यानी एक दिन के सफर के लिए, प्रति व्यक्ति किराया करीब 1 लाख रुपये है. ये किराया जितने दिन/रात का होगा, उसके हिसाब से बढ़ता जाता है. इस शानदार ट्रेन में ज्यादातर विदेशी पर्यटक, फिल्मी सितारे और बड़े कारोबारी सफर करते हैं.

{}{}