trendingNow11257273
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Trending: 26 साल की उम्र में इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर पाली गायें, अब दूध और गोबर बेचकर कमा रहा लाखों

Viral News: आज के समय में हर कोई नौकरी के लिए परेशान है. नौकरी करना चाहता है. लेकिन कुछ दिनों से एक शख्स की ठीक इसका उल्टा करने को लेकर चर्चा हो रही है. बता दें कि शख्स ने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी है और अब वह गाय का दूध और गोबर बेचकर महीने के लाखों रुपए कमा रहा है. 

 
Cow Dung Business
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 14, 2022, 02:29 PM IST

Man Left Job Selling Cow Dung: देश में बेरोजगारी का हाल किसी से छिपा हुआ नहीं है. हर कोई नौकरी के लिए परेशान है. युवा नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं. कोरोना महामारी के बाद से तो हालात और भी खराब हो गए है. लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई और लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं. लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जिसने इंजीनियरिंग की अच्छी भली नौकरी छोड़ दी और गाय पाल लीं. लेकिन उसका नौकरी छोड़ने का फैसला सही साबित हुआ क्योंकि आज की तारीख में यह शख्स गाय का दूध और गोबर बेचकर लाखों रुपए की कमाई कर रहा है. 

शख्स को शुरू से ही खेती- किसानी में थी दिलचस्पी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के रहने वाले जयगुरु अचार हिंदर ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी होने के बाद वे नौकरी कर रहे थे. लेकिन उनका मन ऑफिस के काम में नहीं लग रहा था. जयगुरु को शुरू से ही खेती-किसानी में दिलचस्पी थी. साल 2019 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और घर आकर अपने पिता के साथ खेती का काम देखने लगे. 

पटियाला से लाए गोबर सुखाने वाली मशीन

घर आकर जयगुरु ने पशुपालन का काम भी शुरु कर दिया. उन्होंने कम समय में ही 130 गायों को पाल लिया. वे बताते हैं कि इसके बाद उन्होंने डेयरी के काम को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा. इसके लिए जयगुरु ने डेयरी के क्षेत्र में इनोवेटिव तरीके अपनाए. इसके लिए उन्होंने रिसर्च भी की. रिसर्च के दौरान वे पटियाला गए. वहां से उन्होंने गाय के गोबर को सुखाने वाली एक मशीन खरीदी. साथ ही उन्होंने इस काम के लिए 10 एकड़ जमीन भी खरीदी.  

आज हर महीने कमा रहे 10 लाख रुपए

वह गाय के दूध के साथ-साथ उसका गोबर भी बेचते हैं. आसपास के इलाके के किसान और बागवानी करने वाले लोग खाद के लिए ये गोबर खरीदते हैं. इस काम से जयगुरु आज महीने के 10 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं. वह आगे डेयरी के प्रोडक्ट्स बेचना चाहते हैं और अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं. इसके लिए वे सरकार की मदद से सब्सिडी लेकर स्टार्टअप करना चाहते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}