trendingNow11768887
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Video: नदियां कैसे बनती हैं? सामने आया खूबसूरत नजारा..खुद ही देख लीजिए वीडियो

Viral Video: वीडियो को देखते ही आप चौंक जाएंगे क्योंकि इसमें दिख रहा है कि कैसे एक सूखी नदी में पानी आता है और फिर बहती हुई नदी में बदल जाता है. हालांकि इस वीडियो पर बहुत ही मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है, लेकिन यह वीडियो बहुत ही रोमांचित करने वाला है.

Video: नदियां कैसे बनती हैं? सामने आया खूबसूरत नजारा..खुद ही देख लीजिए वीडियो
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Jul 06, 2023, 10:56 PM IST

Making Of River: प्रकृति की सीमाएं इतनी व्यापक हैं कि कई बार इंसान और विज्ञान भी इसे समझने में अपनी पूरी ताकत झोंक देते हैं, तब भी कसर रह जाती है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें बताया गया कि यह नदी के बनने की प्रक्रिया है. यह वीडियो वाकई में कुछ अद्भुत है. इसमें दिख रहा है कैसे भूमि पर पानी बहने की शुरुआत होती है और यह बहती हुई नदी में तब्दील हो जाता है.

दरअसल, इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीन कासवान ने शेयर किया है. इनके द्वारा शेयर किए गए वीडियो वैसे भी काफी रोमांचित होते हैं और काफी सही माने जाते हैं. इसी कड़ी में यह वीडियो उन्होंने शेयर किया है. इस वीडियो में जो उन्होंने कैप्शन दिया है उसी की चर्चा ज्यादा हो रही है. उन्होंने लिखा कि इस प्रकार नदियां बनती हैं. जंगल नदी की जननी है. आज सुबह 6 बजे. टीम के साथ पैदल गश्त करते हुए यह दिखा.

असल में उनके कैप्शन का अर्थ यही हुआ कि नदियां ऐसे ही बनती हैं. असल में वीडियो में दिख रहा है कि जंगल में नदी का पानी ऊंची-नीची जमीन पर अपनी राह बनाता हुआ गुजर रहा है. इसके बाद वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे नदी का तल धीरे-धीरे पानी से भर जाता है. नदी का तल पानी से भरता जा रहा है. वैसे तो यह प्रक्रिया उस इलाके में रहने वाले जानवरों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. लेकिन क्या यही नदी बनने की प्रक्रिया है? इसी सवाल पर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. 

इस वीडियो के वायरल होते ही लोग इस पर अपनी अपनी राय दे रहे हैं. वीडियो में दिख भी रहा है कि वहां गतिमान तरीके से धीरे-धीरे पानी भर रहा है, जो देखते ही देखते नदी की शक्ल ले लेता है. सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को बहुत ही खूबसूरत बताया है, तो वहीं कुछ लोगों ने फॉरेस्ट अधिकारी की भी तारीफ की है, जो समय-समय पर बहुत ही अद्भुत और प्रकृति के करीब वाला वीडियो सामने लाते रहते हैं. इसी कड़ी में यह वीडियो भी वायरल हुआ है.

Read More
{}{}