Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

प्यासा टाइगर पीने गया पानी, वहां मिल गई प्लास्टिक की बोतल; वायरल Video देख भड़के यूजर्स

Viral Video: वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर दीप काथिकार ने एक वीडियो बनाया है, जो प्लास्टिक के खतरे को दिखाता है. इस वीडियो में महाराष्ट्र के ताडोबा नेशनल पार्क के एक जलकुंड से एक बाघ प्लास्टिक की बोतल उठाता हुआ दिख रहा है.

 
प्यासा टाइगर पीने गया पानी, वहां मिल गई प्लास्टिक की बोतल; वायरल Video देख भड़के यूजर्स
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Feb 16, 2024, 04:41 PM IST

Tiger With Plastic Bottle: क्या पहाड़, क्या समुद्र, क्या जंगल... हर जगह पर ही इंसानों ने प्लास्टिक से भर डाला है और अब उसी प्लास्टिक से पीछा छुड़ाने के लिए उपाय खोज रहे हैं. इतना ही नहीं, जंगलों जैसे दूर-दराज और साफ दिखने वाले इलाकों में भी इंसानों द्वारा प्लास्टिक पहुंच चुका है. इसकी वजह से जंगली जानवर अक्सर फेंका हुआ प्लास्टिक खा लेते हैं, जो उनकी सेहत को खतरा पहुंचाता है. हाल ही में, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर दीप काथिकार ने एक वीडियो बनाया है, जो प्लास्टिक के खतरे को दिखाता है. इस वीडियो में महाराष्ट्र के ताडोबा नेशनल पार्क के एक जलकुंड से एक बाघ प्लास्टिक की बोतल उठाता हुआ दिख रहा है.

प्लास्टिक की बोतल मुंह में लिए टाइगर की तस्वीर हुई वायरल

फोटोग्राफर दीप काथिकार के अनुसार, वीडियो में दिखाया गया बाघ रामदेगी पहाड़ियों की बाघिन भानुस्कंदि का शावक है, और फुटेज दिसंबर 2023 में कैद किया गया था. वीडियो में हम देख सकते हैं कि बाघ पानी से प्लास्टिक को निकालता है और फिर मुंह में बोतल दबाकर चल पड़ता है. वीडियो के कैप्शन में लिखा, "बाघ द्वारा किया गया प्यारा सा जेस्चर. हम अपने जंगलों को साफ रखने की कोशिश करेंगे. भानुस्कंदि का शावक, रामदेगी पहाड़ियां." इंटरनेट पर ये वीडियो देखकर लोग उदास और चिंतित हो गए. कुछ लोगों ने इस स्थिति को चिंताजनक बताया.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Deep Kathikar (@deepkathikar)

 

आईएफएस अधिकारी ने शेयर किया पोस्ट

भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने भी अपने एक्स अकाउंट पर ये वीडियो शेयर किया और लोगों से जंगल में प्लास्टिक का कचरा न छोड़ने का आग्रह किया. उन्होंने लिखा, "जंगली जानवर क्यों करें? सभ्य लोगों का कचरा साफ? कृपया जंगल में प्लास्टिक और थर्माकोल ले जाना बंद करें." उन्होंने एक अन्य पोस्ट में बताया कि बाघ ने प्लास्टिक की बोतल उठाई और उसे वीडियो बनाने वाले की गाड़ी के सामने फेंक दिया. सुशांत नंदा ने आगे कहा, "यह हम सभी के लिए स्पष्ट संदेश है."

{}{}