trendingNow12018611
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

'बबल चाय' की शौकीन थी लड़की, पेद दर्द हुआ तो डॉक्टर ने किडनी से निकाली 300 से ज्यादा पथरी

Kidney Stone: ताइवान के ताइनान स्थित ची मेई मेडिकल सेंटर में डॉक्टरों ने जिओ यू नाम की एक युवा महिला से 300 से अधिक किडनी स्टोन को निकाला. जिओ यू की परेशानी बुखार और तेज पीठ दर्द से शुरू हुई.  

'बबल चाय' की शौकीन थी लड़की, पेद दर्द हुआ तो डॉक्टर ने किडनी से निकाली 300 से ज्यादा पथरी
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Dec 19, 2023, 05:53 PM IST

Taiwan Doctor: ताइवान के ताइनान स्थित ची मेई मेडिकल सेंटर में डॉक्टरों ने जिओ यू नाम की एक युवा महिला से 300 से अधिक किडनी स्टोन को निकाला. जिओ यू की परेशानी बुखार और तेज पीठ दर्द से शुरू हुई. इस परेशानी की वजह से उसे ची मेई मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया. फिर उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया और एक चौंकाने वाली खोज का खुलासा हुआ. अल्ट्रासाउंट में लड़की के पेट में 300 से अधिक किडनी स्टोन का अनुमान लगाया गया. इसके बाद डॉक्टर ने इसे बाहर निकालने का फैसला लिया. प्रमुख मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. लिम च्ये-यांग ने जिओ की स्थिति को देखा. उसकी ड्रिंक्स के बारे में पता किया, जिसमें वह पानी के बजाय बबल टी पीना पसंद करती थी. यही वजह थी कि उसके पेट में इतने ढेर सारी पथरी निकली. 

पानी के बजाय पी लेती थी बबल टी 

ये नई खोज इस बात पर जोर देती है कि किडनी स्टोन बनने की वजह यह है कि लोग पानी कम पीते हैं. ताइवान में किडनी की पथरी तेजी से बढ़ रही है, और डॉक्टर का मानना है कि पानी कम पीना एक बड़ा कारण हो सकता है. पथरी बनने के पीछे कई वजहें होती हैं, जैसे परिवार में होने वाला रोग, लंबे समय की बीमारियां, और ज्यादा कैल्शियम और अधिक प्रोटीन वाला खाना. ये रिसर्च बताती है कि किडनी की पथरी बनने में कई चीजें शामिल हैं, इसलिए हमें अपनी पूरी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है.

पानी कम पीने की वजह से हो गई पथरी

डॉक्टर लिम ने बताया कि गर्मी के मौसम में किडनी की पथरी बनने के ज्यादा मामले सामने आते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी में अधिक पसीना निकलता है और कम पानी पीने से पेशाब बनने वाले पदार्थ शरीर में ही रह जाते हैं और अधिक गर्मी की वजह से सख्त होकर पथरी का रूप ले लेते हैं. बड़ी और खतरनाक किडनी की पथरी के बावजूद डॉक्टर लिम द्वारा किया गया ऑपरेशन सफल रहा. जिओ यू अब ठीक है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. उनकी कहानी हमें ये याद दिलाती है कि पर्याप्त पानी पीना कितना जरूरी है. कुछ खाने की आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. अपने सेहत का ख्याल रखें, क्योंकि इससे कई बीमारियों से दूर रह जा सकता है.

Read More
{}{}