trendingNow11668042
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

सिर्फ 5 मिनट में शराब छुड़ाने का उपाय, चीन के डॉक्टरों की अनोखी खोज..शरीर में फिट कर रहे चिप!

China: यह कारनामा चीन के डॉक्टरों ने कर दिखाया है. पहली बार उन्होंने किसी शख्स पर ऐसा प्रयोग किया है. यह शख्स बहुत बड़ा शराबी था और औसतन दिन में करीब आधा लीटर चाइनीज शराब पी लेता था. इसके बाद वह हिंसक हो जाता था. उसने लगभग खुद को खत्म कर लिया था. 

सिर्फ 5 मिनट में शराब छुड़ाने का उपाय, चीन के डॉक्टरों की अनोखी खोज..शरीर में फिट कर रहे चिप!
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Apr 25, 2023, 08:03 PM IST

Alcohol Withdrawal: शराब की लत छुड़ाने के लिए लोग काफी उपाय करते हैं. घर में अगर किसी को शराब की लत पड़ जाती है तो कई बार चुपके से शराब की बोतल ही गायब कर दी जाती है. लेकिन चीन के डॉक्टरों ने हाल ही में ऐसा कारनामा किया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पांच मिनट के कार्यक्रम के बाद किसी भी शराबी की लत छूट जाएगी. इतना ही नहीं पहली बार इस पर एक्शन भी लिया गया कर ये एक्शन डॉक्टरों की देखरेख में लिया गया है.

इस ​​​​परीक्षण को किया गया 

दरअसल, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में चीन के एक अस्पताल में शराब की लत वाले 36 वर्षीय शख्स के शरीर में ऑपरेशन के जरिए माइक्रो चिप लगाई गई है. यह ऐसा पहला व्यक्ति बन गया है जिस पर माइक्रोचिप का प्रयोग किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष हाओ वेई के नेतृत्व में इस ​​​​परीक्षण को किया गया है. 

कुल पांच मिनट की प्रक्रिया

बताया गया कि हाल ही में चीन के हुनान ब्रेन अस्पताल में लिउ उपनाम वाले शख्स के ऊपर यह प्रयोग हुआ है. कुल पांच मिनट की प्रक्रिया में उसके शरीर में एक चिप लगाई गई है. यह चिप प्रत्यारोपित करने के बाद, नाल्ट्रेक्सोन रिलीज करती है. नाल्ट्रेक्सोन एक ऐसा पदार्थ जो आमतौर पर लत को रोकने के लिए व्यसन उपचार में उपयोग में लाया जाता है. यह शरीर द्वारा अवशोषित होता है और दिमाग में रिसेप्टर्स को टारगेट करता है.

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया कि जिस शख्स के ऊपर यह प्रयोग किया गया है वह मध्य चीन के हुनान प्रांत का रहने वाला है और पिछले 15 वर्षों से शराबी है. यह शख्स बहुत बड़ा शराबी था और औसतन दिन में करीब आधा लीटर चाइनीज शराब पी लेता था. इसके बाद वह हिंसक हो जाता था. उसने लगभग खुद को खत्म कर लिया था. फिलहाल अब देखते हैं कि यह प्रयोग कितना सफल होगा. यह भी बताया गया कि कुछ ही दिन में यह चिप शरीर से निकाल ली जाएगी. 

Read More
{}{}