trendingNow11208061
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Expression of Self-Love: खुद से शादी करने पर क्या कहता है भारत का कानून, क्या मिल सकती है कानूनी मान्यता?

First Sologamy in India: फिल्मों में अक्सर हमेशा वास्तविक दुनिया से बढ़कर दो कदम आगे की तौर-तरीके, व्यवस्था, रीति-रिवाज देखने को मिलते है लेकिन जब ऐसी कोई घटना हमारे आसपास में घटती है, तो सभी हैरानी में पड़ जाते है.

Expression of Self-Love: खुद से शादी करने पर क्या कहता है भारत का कानून, क्या मिल सकती है कानूनी मान्यता?
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 04, 2022, 08:51 PM IST

Trending News: सोशल मीडिया पर आजकल एक लड़की ने सनसनी मचा रखी है. गुजरात की रहने वाली क्षमा बिंदु 11 जून को एक समारोह में खुद से शादी करने जा रही है. क्षमा ने जब खुद से शादी करने ऐलान किया तब से पूरे भारत में इसकी चर्चा हो रही है. खुद से शादी करने को सोलोगैमी (Sologamy) कहा जाता है. इस शादी में इंसान को किसी दूसरे पार्टनर की जरूरत नहीं होती है. वो इंसान खुद से ही शादी रचाता है.

क्या कहती हैं क्षमा

क्षमा ने बताया कि उसकी शादी 11 जून को है. उसकी इस सोलोगैमी (Sologamy) में उसके सारे रिश्तेदार और दोस्त शामिल होंगे. क्षमा ने आगे बताया कि उसकी शादी में वो सारी चीजें होंगी जो एक आम शादी में होती है. क्षमा की शादी में नाच-गाना, पार्टी के साथ सारे रीति-रिवाज होगें. शादी के सारे मन्त्र भी पढ़े जाएंगे, सिर्फ दूल्हा नहीं होगा.

खुद से प्यार

क्षमा ने बताया कि वह कभी भी किसी और के साथ शादी के बंधन में बंधना नहीं चाहती है. लेकिन उसे दुल्हन बनने का शौक है. इसीलिए वह खुद से शादी करने जा रही है. शादी के बाद क्षमा ने अपना दो हफ्ते का गोवा में हनीमून भी प्लान किया है. उन्होंने कहा कि यह उनके खुद से प्यार (Expression of Self-Love) जताने का तरीका है.

क्या कहता है भारत का कानून

भारत में जब एक लड़का और एक लड़की की पूरी विधि-व्यवस्था के साथ शादी होती है, तभी उसे एक पूर्ण शादी कहा जाता है. इसके अलावा किसी शादी को कानूनी मान्यता (Legal Recognition) देने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate) लेना पड़ता है. लेकिन वर्तमान समय में दुनिया के कई देशों में समलैंगिक शादी को भी कानूनी मान्यता मिल रही है.

नहीं देता मान्यता

हालांकि भारत में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है. वहीं अगर सोलोगैमी की बात करें तो भारत का कानून ऐसी शादियों का मान्यता नहीं देता. गौरतलब हो कि सोलोगैमी मैरिज (Sologamy Marriage) के ट्रेंड की शुरुआत करीब दो दशक पहले हुई थी.

यह भी पढ़ें:
Trending News: बाप-बेटे ने बोतल में मैसेज लिखकर नदी में फेंका, 2 महीने बाद हुआ ऐसा चमत्कार!
Trending News: ये है इतिहास की सबसे सस्‍ती ट्रैवल डील, 750 रुपये में एक महीने इस देश में फ्री घूमने का मौका!

Read More
{}{}