trendingNow12032511
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

70 साल की बुजुर्ग ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, हॉस्पिटल में डॉक्टर भी रह गए दंग

Ugandan Woman: युगांडा के कंपाला में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. जिस उम्र में लोग सिर्फ अपने फिजिकल फिटनेस का ध्यान देते हैं, उस उम्र में एक महिला ने ट्विंस बच्चों को जन्म दिया है. हालांकि, उसने बच्चों को जन्म आईवीएफ के सहारे दिया है.

 
70 साल की बुजुर्ग ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, हॉस्पिटल में डॉक्टर भी रह गए दंग
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Dec 28, 2023, 12:54 PM IST

Pregnant Uganda Woman: युगांडा के कंपाला में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. जिस उम्र में लोग सिर्फ अपने फिजिकल फिटनेस का ध्यान देते हैं, उस उम्र में एक महिला ने ट्विंस बच्चों को जन्म दिया है. हालांकि, उसने बच्चों को जन्म आईवीएफ के सहारे दिया है. उस बुजुर्ग महिला की उम्र 70 साल है. उसका नाम सफीना नामुकवाया है. जैसे ही लोगों इस घटना के बारे में जानकारी हुई तो स्तब्ध रह गए. बच्चे का जन्म अस्पताल में सीजेरियन सेक्शन से हुआ. सफीना नामुकवेया आईवीएफ के जरिए प्रेग्नेंट हुईं और अब वह हेल्दी बच्चों को जन्म देने वाली अफ्रीका की सबसे बुजुर्ग महिलाओं में से हो गई हैं.

70 साल की प्रेग्नेंट महिला ने दिया दो बच्चों को जन्म

वह अब मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. सफीना ने टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक से ये जुड़वा बच्चे पैदा किए हैं, एक लड़का और एक लड़की. अस्पताल का कहना है कि ये मेडिकल साइंस का कमाल नहीं बल्कि इंसान की ज़िंदगी जीने की हौसला और ताकत की मिसाल है. सफीना के लिए ये पल किसी चमत्कार से कम नहीं हैं और अस्पताल ने भी सफीना की हिम्मत की तारीफ की है. डॉक्टर एडवर्ड तामले साली ने बताया कि सफीना के लिए उन्होंने टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसमें डोनर के अंडे और सफीना के पार्टनर के स्पर्म से बच्चे बने.

देखें वीडियो-

31 हफ्ते में ही पैदा हो गए ट्वि्न्स बच्चे

बच्चे थोड़े जल्दी यानी 31 हफ्ते में ही पैदा हो गए, लेकिन डॉक्टर ने बताया कि वो अब ठीक हैं और इनक्यूबेटर में उनकी देखभाल की जा रही है. यूगांडा के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में सफीना ने बताया कि कैसे उनके पार्टनर ने उन्हें अकेला छोड़ दिया जब उन्हें पता चला कि उनके घर दो बच्चे आने वाले हैं. उन्होंने दुखी होकर कहा, "आदमियों को ये पसंद नहीं होता कि उनकी पत्नी एक से ज्यादा बच्चे पैदा करे. जब से मैं अस्पताल में आई हूं, तब से वो कभी मुझसे मिलने नहीं आए." सफीना की कहानी ये दिखाती है कि जिंदगी में खुशियों के साथ मुश्किलें भी आती हैं, लेकिन हिम्मत नहीं हारनी चाहिए.

Read More
{}{}