trendingNow12108267
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

यहां मिलती है असली शांति: इस आइलैंड में कार, फोन और घड़ी ले जाना है मना

Trending: जब लोग छुट्टियां मनाने के लिए कोई जगह सोचते हैं, तो अक्सर उनकी प्राथमिकता होती है कि समुद्र तट हो, वहां का पानी साफ हो, भीड़ कम हो और शांति हो. ऐसे में आइलैंड ऐसे लोगों के लिए शांति पाने के लिए बेहतरीन जगह होते हैं. स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल या ग्रीस जैसे ठिकाने अक्सर लोगों की पसंद होते हैं.

 
यहां मिलती है असली शांति: इस आइलैंड में कार, फोन और घड़ी ले जाना है मना
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Feb 13, 2024, 12:23 PM IST

UK Island: जब लोग छुट्टियां मनाने के लिए कोई जगह सोचते हैं, तो अक्सर उनकी प्राथमिकता होती है कि समुद्र तट हो, वहां का पानी साफ हो, भीड़ कम हो और शांति हो. ऐसे में आइलैंड ऐसे लोगों के लिए शांति पाने के लिए बेहतरीन जगह होते हैं. स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल या ग्रीस जैसे ठिकाने अक्सर लोगों की पसंद होते हैं. लेकिन, अगर आप यूनाइटेड किंगडम में छुट्टियां मनाने के लिए कोई खास जगह ढूंढ रहे हैं, जहां आप दुनिया से कटकर शहर की भागदौड़ से दूर जा सकें, तो वहां आपके लिए एक छिपा हुआ रत्न मौजूद है. अगर आप इस बार कुछ हटकर घूमना चाहते हैं, तो हर्म द्वीप ज़रूर जाएं. वहां के समुद्र तट तस्वीरों में देखे हुए जैसा खूबसूरत है.

इस आइलैंड पर है गजब की शांति

सबसे खास बात ये है कि यहां कोई गाड़ियां नहीं चलतीं, भीड़-भाड़ नहीं होती और इसलिए तनाव भी नहीं. इस ब्रिटिश आइलैंड पर आप अपने परिवार या साथी के साथ आराम से घूम सकते हैं और वहां के समुद्र तट, साफ पानी और खूबसूरत नज़ारों का मजा ले सकते हैं. हर्म द्वीप गुएर्नसे के बेलीविक में स्थित है. इस आइलैंड पर कोई कार नहीं जा सकती है. इस अनोखे द्वीप पर एक होटल है जिसमें कोई टीवी, फोन या घड़ी नहीं है. 1.35 मील लंबे इस द्वीप में हॉलिडे कॉटेज और कैंपिंग वाली जगह हैं. वहां पहुंचने के लिए गुएर्नसे से 15 मिनट की यात्रा के लिए नाव की सवारी करनी पड़ती है या लंदन गैटविक से 90 मिनट की फ्लाइट बुक कर सकते हैं. 

यहां रहने वाले सिर्फ 65 लोग

हर्म द्वीप को खास बनाने वाली एक और चीज ये है कि वहां सिर्फ 65 लोग रहते हैं और इलाका ज़्यादातर छुआ नहीं गया है. वहां के मुख्य आकर्षण हैं खूबसूरत सफेद रेत के समुद्र तट और डॉल्फिन देखने को मिलना. यहां फिरोजी रंग का साफ पानी और इसके उलट सफेद रेत आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. इस छोटे से द्वीप पर एक होटल के अलावा दो पब, एक दमकल स्टेशन, एक पुलिस स्टेशन और एक प्राथमिक स्कूल है, जिसमें सिर्फ चार बच्चे पढ़ते हैं.

Read More
{}{}