trendingNow12021241
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले यहां 108 मीटर लंबी बनाई गई अगरबत्ती, देखने वाले रह गए दंग

Long Incense Sticks In Vadodara: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए गुजरात के वडोदरा में 108 फीट लंबी अगरबत्ती बनाई जा रही है. यह अगरबत्ती मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान जलायी जाएगी.

 
राम मंदिर के उद्घाटन से पहले यहां 108 मीटर लंबी बनाई गई अगरबत्ती, देखने वाले रह गए दंग
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Dec 21, 2023, 10:17 AM IST

Ram Mandir Incense Stick: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए गुजरात के वडोदरा में 108 फीट लंबी अगरबत्ती बनाई जा रही है. यह अगरबत्ती मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान जलायी जाएगी. अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं. शहर में विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं. इनमें सड़कों, भवनों और हवाई अड्डे का निर्माण शामिल है. अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला फेज दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. इससे मंदिर के उद्घाटन के बाद आने वाले महीनों में यहां आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों को यात्रा में आसानी होगी. 

अयोध्या में आवंटित किए गए 175 करोड़ रुपये की राशि

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के विकास के लिए 175 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की है. यह राशि अयोध्या संरक्षण और विकास निधि, रामोत्सव और अंतर्राष्ट्रीय रामायण और वैदिक अनुसंधान संस्थान के विकास और विस्तार के लिए उपयोग की जाएगी. यह राशि राज्य विधानसभा में पेश किए गए 28,760.67 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट का हिस्सा है. इस बजट में राजस्व खाते पर व्यय 19,046 करोड़ रुपये और पूंजीगत खाते पर व्यय 9,714 करोड़ रुपये शामिल है.

रामोत्सव के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट

"रामोत्सव" 2023-24 के लिए 100 करोड़ रुपये और अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय रामायण और वैदिक अनुसंधान संस्थान के विकास और विस्तार के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. अनुपूरक बजट में, बिजली क्षेत्र को 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के आवंटन के साथ सबसे बड़ा हिस्सा मिला. बिजली क्षेत्र के लिए आवंटन में किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 900 करोड़ रुपये भी शामिल हैं. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, गन्ना किसानों का बकाया चुकाने के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. (इनपुट पीटीआई से भी)

Read More
{}{}