trendingNow12113324
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

वेलेन्टाइन डे पर कुत्तों ने रचाई शादी, दुल्हन की ड्रेस पहनकर आई डॉगी; आए कई सारे मेहमान

Dogs Wedding On Valentine's Day: वैलेंटाइन डे को प्यार का त्योहार भी कहा जाता है. इस दिन लोग कुछ न कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं कि मेमोरी क्रिएट हो जाए. पेरू की राजधानी लीमा में एक महिला ने इस दिन कुछ अलग ही फेस्टिवल मनाया.

 
वेलेन्टाइन डे पर कुत्तों ने रचाई शादी, दुल्हन की ड्रेस पहनकर आई डॉगी; आए कई सारे मेहमान
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Feb 16, 2024, 01:20 PM IST

Dogs Wedding: वैलेंटाइन डे को प्यार का त्योहार भी कहा जाता है. इस दिन लोग कुछ न कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं कि मेमोरी क्रिएट हो जाए. पेरू की राजधानी लीमा में एक महिला ने इस दिन कुछ अलग ही फेस्टिवल मनाया. सींथिया सेबलोस नाम की महिला ने किसी इंसानी जोड़े के लिए नहीं, बल्कि उनके दो छोटे सफेद कुत्तों की शादी के लिए ड्रेस तैयार किया. सींथिया ने अपने पालतू कुत्तों को एंडीज की पारंपरिक पोशाकें पहनाईं. ये प्यारे पिल्ले लीमा के 'मैट्रीकैन' (MatriCan) प्रतियोगिता के विजेता बने. मैट्रीकैन स्पेनिश शब्द मैट्रीमोनियो (शादी) और कैन (कुत्ता) का कॉम्बिनेशन है.

वेलेन्टाइन डे पर कुत्तों की शादी

यह अनोखी प्रतियोगिता वैलेंटाइन डे पर कुत्तों को शादीशुदा जोड़ों की तरह सजाकर मनाई जाती है. सींथिया ने बताया कि आखिर उन्होंने ऐसा करने के लिए क्यों सोचा. उन्होंने कहा, "एक बार मैंने पहाड़ों में होने वाली शादी देखी और सोचा, मैं अपने छोटे कुत्तों के साथ भी ऐसा ही क्यों नहीं कर सकती?" पेरू में, बड़े पैमाने पर होने वाली शादियां आम हैं, खासकर वैलेंटाइन डे के मौके पर. यह उन लोगों के लिए एक तरीका है जो शादी का खर्च नहीं उठा सकते. इस तरह उनकी खुशियों को मनाते हुए  उनका रिश्ता भी आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त होता है. इसी परंपरा को कुत्तों की शादी के रूप में मनाना बस एक मजेदार तरीका है.

डॉग कपल को अच्छी तरीके से किया गया तैयार

कुछ कुत्तों को तो शादीशुदा कपल की तरह सजाया गया था. दूल्हे कुत्तों को टाई पहनाई गई थी और दुल्हन को अच्छी ड्रेस वाली सफेद ड्रेस. वहीं कुछ कुत्तों को रंगीन, गर्मियों के कपड़े पहनाए गए जो नॉर्थपोल के गर्म मौसम के लिए बढ़िया थे. एक मालिक ने तो अपने कुत्ते को घूंघट भी पहना दिया. इसके बाद मालिकों ने अपने कुत्तों को कागज पर पंजा रखवाकर शादी के कागजात पर हस्ताक्षर करवाए. आखिर में, सभी कुत्तों और मालिकों ने एक साथ तस्वीर खिंचवाई.

Read More
{}{}