trendingNow12371971
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

मरीज 5000KM दूर, डॉक्टर ने भी फिर कर डाली लंग ट्यूमर की सर्जरी; जानिए कैसे

China News: एक डॉक्टर ने 5,000 किमी दूर एक मरीज की सर्जरी की. बेहतरीन टेक्नोलॉजी और सालों के रिसर्ज का यूज करते हुए डॉक्टरों के एक ग्रुप ने अपनी टीम के एक सदस्य को शंघाई स्थित इक्विप्मेंट का यूज करके एक घंटे के भीतर रोगी के फेफड़े के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटाने में सक्षम बनाया.

 
मरीज 5000KM दूर, डॉक्टर ने भी फिर कर डाली लंग ट्यूमर की सर्जरी; जानिए कैसे
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 07, 2024, 09:40 AM IST

Lung Tumor Surgery: चीन के एक डॉक्टर ने 5,000 किमी दूर एक मरीज की सर्जरी की. बेहतरीन टेक्नोलॉजी और सालों के रिसर्ज का यूज करते हुए डॉक्टरों के एक ग्रुप ने अपनी टीम के एक सदस्य को शंघाई स्थित इक्विप्मेंट का यूज करके एक घंटे के भीतर रोगी के फेफड़े के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटाने में सक्षम बनाया. इस सर्जरी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और ग्लोबली ध्यान आकर्षित कर रहा है. बताया जाता है कि यह मेडिकल प्रॉसेस 13 जुलाई को हुई थी.

अनंत-राधिका हनीमून डायरीज: देश के इस 'महल' में रुके हैं मुकेश अंबानी के बहू-बेटे, इसके आगे 7 स्टार होटल भी फेल

एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, "चीन में एक सर्जन ने 5000 किमी दूर रहकर एक मरीज का फेफड़े का ट्यूमर सफलतापूर्वक हटा दिया. डॉक्टर ने शंघाई में अपने ऑफिस से दूर से मशीन को संचालित किया, जबकि मरीज देश के दूसरी तरफ काशगर में था." व्यक्ति ने यह भी बताया कि पूरी प्रक्रिया केवल एक घंटे में पूरी हो गई. 2 अगस्त को शेयर किए गए वीडियो को 1.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

 

 

कई यूजर्स ने तकनीकी और चिकित्सा सफलताओं के लिए अपनी हैरानी और प्रशंसा व्यक्त की. एक यूजर ने कमेंट में लिखा, "रिमोट रोबोटिक न्यूनतम पहुंच सर्जरी भविष्य का रुझान है और यह पहले से ही यहां है. चिकित्सा विज्ञान बहुत आगे बढ़ गया है, फिर भी हम मानव शरीर में कई चीजें नहीं जानते हैं. इस तरह चिकित्सा विज्ञान धीरे-धीरे आगे बढ़ता है." दूसरे ने कहा, "इस तरह की रोबोटिक सर्जरी करना एक 'चिकित्सा चमत्कार' है. सर्जन के आसपास रोबोटिक सर्जरी अब अच्छी तरह से की जा रही है." एक अन्य ने लिखा, "इंजीनियरिंग सुंदर है." एक यूजर ने लिखा, "चीन हर तरह से एक वास्तविक नई महाशक्ति है."

यह भी पढ़ें: क्या भारतीय ज्योतिषी ने पहले ही कर दी थी बांग्लादेश PM शेख हसीना के भागने की भविष्यवाणी?

इस बीच, शंघाई नगरपालिका के सूचना कार्यालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह चिकित्सा उपलब्धि शंघाई चेस्ट अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा की गई है. सर्जरी मुख्य सर्जन डॉ. लूओ किंगक्वान द्वारा कुछ सहायकों के सपोर्ट से की गई थी

Read More
{}{}