trendingNow12322224
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

500 साल पहले चुराई गई थी ये पेंटिंग कचरे में मिली! इतने करोड़ में बिकी जितने में आ जाए 36 मर्सडीज

Italian Painter Titian: ये पेंटिंग 1995 में विल्टशायर के लॉन्गलीट हाउस से चोरी हो गई थी. मशहूर जासूस चार्ल्स हिल ने सात साल की मेहनत के बाद इसे ढूंढ निकाला. ऐतिहासिक पेंटिंग की नीलामी 17.5 मिलियन पाउंड (लगभग 18 करोड़ रुपये) में हुई है. इतने में तो शुरुआती रेंज वाली 36 मर्सडीज लग्जरी कार आ जाए.

 
500 साल पहले चुराई गई थी ये पेंटिंग कचरे में मिली! इतने करोड़ में बिकी जितने में आ जाए 36 मर्सडीज
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Jul 05, 2024, 08:08 AM IST

500 Year-Old Stolen Painting: इटली के मशहूर आर्टिस्ट टिशियन द्वारा पांच सौ साल पहले बनाई गई एक ऐतिहासिक पेंटिंग की नीलामी 17.5 मिलियन पाउंड (लगभग 18 करोड़ रुपये) में हुई है. इतने में तो शुरुआती रेंज वाली 36 मर्सडीज लग्जरी कार आ जाए. "रेस्ट ऑन द फ्लाइट इन्टू इजिप्ट" नाम की ये पेंटिंग चित्रकार ने 1510 में सिर्फ 20 साल की उम्र में बनाई थी. दो फुट चौड़ी ये पेंटिंग लकड़ी के फलक पर बनाई गई है और इसमें मैरी को शिशु यीशु को गोद में लिए और उनके पास ही बैठे जोसेफ को दिखाया गया है. 

1995 में चोरी हो गई थी ये पेंटिंग

ये पेंटिंग 1995 में विल्टशायर के लॉन्गलीट हाउस से चोरी हो गई थी. मशहूर जासूस चार्ल्स हिल ने सात साल की मेहनत के बाद इसे ढूंढ निकाला. चार्ल्स हिल को ही एडवर्ड मंच की पेंटिंग "द स्क्रीम" वापस लाने का श्रेय भी दिया जाता है. उन्होंने इस पेंटिंग को लंदन में एक प्लास्टिक की थैली में पाया था. पेंटिंग के साथ फ्रेम नहीं था, लेकिन बहुत ज्यादा खराब भी नहीं हुई थी.

"रेस्ट ऑन द फ्लाइट इन्टू इजिप्ट" पेंटिंग

"रेस्ट ऑन द फ्लाइट इन्टू इजिप्ट" पेंटिंग की नीलामी क्रिस्टीज संस्था द्वारा की गई थी. इस पेंटिंग की अनुमानित नीलामी कीमत 12 मिलियन पाउंड से 15 मिलियन पाउंड के बीच बताई जा रही थी, लेकिन असल में ये कीमत काफी कम आंकी गई थी. ये पेंटिंग लॉन्गलीट एस्टेट के मालिकी में थी. 2020 में एस्टेट विरासत में लेने वाले वर्तमान लॉर्ड बाथ ने बीबीसी को बताया कि पेंटिंग की नीलामी के लिए ये सबसे अच्छा समय है. 

ऑस्ट्रिया सम्राट जोसेफ द्वितीय की भी थी ये पेंटिंग

"रेस्ट ऑन द फ्लाइट इन्टू इजिप्ट" पेंटिंग के कई मशहूर मालिक रहे हैं. एक समय ये पेंटिंग ऑस्ट्रिया के सम्राट जोसेफ द्वितीय की भी थी, और इसे वियना के बेलवेदेरे पैलेस में भी सजाया गया था. 1809 में, नेपोलियन के संग्रहालय के लिए लूटपाट करने आए फ्रांसीसी सैनिकों के हाथों ये पेंटिंग लग गई थी. इसी पेंटिंग को किसी समय एक स्कॉटिश जमींदार ने खरीद लिया था, जिसने 1878 में क्रिस्टीज़ नीलामी में इसे बाथ के चौथे मार्क्वीस को नीलाम कर दिया था.

उस वक्त ये पेंटिंग 350 गिनी (आज के करीब 35,000 पाउंड या लगभग 35 लाख रुपये) में बिकी थी. तब से ये पेंटिंग उसी परिवार के पास रही, जब तक हाल ही में नीलाम नहीं हुई. 1995 में लॉन्गलीट स्टेटली होम से इसे चोरी कर लिया गया था, लेकिन जासूस चार्ल्स हिल ने 2002 में इसे वापस ले लिया.

Read More
{}{}