trendingNow11790196
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Optical Illusion: उल्लू को खोजने के लिए चाहिए बाज जैसी नजर, पेड़ पर बैठा है..फिर भी लोग नहीं देख पा रहे!

Eagle Eye: आपकी नजर के सामने ही यह उल्लू बैठा है लेकिन आप एक बार में नहीं देख पाएंगे. फिर भी आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आपकी नजरें बाज से कम नहीं होंगी. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह उल्लू कहां बैठा हुआ है

Optical Illusion: उल्लू को खोजने के लिए चाहिए बाज जैसी नजर, पेड़ पर बैठा है..फिर भी लोग नहीं देख पा रहे!
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Jul 22, 2023, 07:06 AM IST

Owl Upon Tree: वैसे तो ऑप्टिकल इल्यूजन की कई ऐसी तस्वीरें होती हैं जिन्हें ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि इसमें क्या छिपा है लेकिन कुछ कठिन तस्वीरें भी कई बार सामने आ जाती हैं. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक उल्लू बैठा हुआ है और इसमें ढूंढना है कि उल्लू कहां है. इस तस्वीर में कुछ पेड़ दिख रहे हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी भी यही है कि वे हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं.

दरअसल, हाल ही में यह तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है. इसमें जंगल में कई पेड़ दिख रहे हैं. इसमें एक नहीं बहुत पेड़ हैं और उनकी छोटी टहनियां और पत्तियां निकली दिखाई दे रही हैं. इन्हीं के बीच यह उल्लू बैठा है. यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह उल्लू एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि पेड़ के पत्ते और उसकी टहनियां पेड़ के इर्द गिर्द हैं. 

लेकिन इन सबके बीच इसमें अचानक से वह उल्लू नहीं दिख रहा है. अगर आप यह उल्लू ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि उल्लू कहां है. आप यह भी जान लीजिए कि ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को भी यह समझने में मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.

जानिए क्या है सही जवाब 
असल में इस तस्वीर में यह उल्लू एक पेड़ पर बैठा हुआ है. तस्वीर में सबसे बाईं तरफ वाले पेड़ पर यह उल्लू टहनियों के बीच पेड़ की मुख्य शाखा के बीचोंबीच बैठा हुआ है. उल्लू को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि उल्लू कहां बैठा है. अब आप अंदाजा लगाइए कि आपने इसे कितनी देर में खोज निकाला है.

Read More
{}{}