trendingNow11662865
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

ऑप्टिकल इल्यूजन का नंबर गेम..एक अंक ने बदल दी तस्वीर की तकदीर, जवाब बताने पर मिलेगा ईनाम

Challenge: यह बहुत ही लोकप्रिय प्रकार का ऑप्टिकल इल्यूजन है जिसमें एक नंबर ढूंढना है. तस्वीर में समान अंकों वाली बहुत सारी संख्या है और उनमें से एक अलग क्रम की संख्या बतानी है. इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन में अक्सर लोग उलझ जाते हैं.

ऑप्टिकल इल्यूजन का नंबर गेम..एक अंक ने बदल दी तस्वीर की तकदीर, जवाब बताने पर मिलेगा ईनाम
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Apr 22, 2023, 06:02 AM IST

Optical Illusion: इंटरनेट सर्चिंग में भ्रम पैदा करने के लिए ऑप्टिकल इल्यूजन खूब पसंद किए जाते हैं. लोग इन्हें मजे के लिए आजमाते हैं. कई ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसे हैं जो पहेली की तरह हैं, ये आपके व्यक्तित्व की जांच करते हैं. जबकि कुछ छिपी हुई तस्वीरों को ढूंढने की होती हैं वहीं आजकल कुछ ऐसे ऑप्टिकल इल्यूजन सामने आए हैं जिनमें मिसिंग नंबर निकालने होते हैं. इसी कड़ी में यह तस्वीर सामने आई है. 

 280 को खोजने की चुनौती
दरअसल, इस तस्वीर में आपको 208 की संख्या में से 280 को खोजने की चुनौती है. इस तस्वीर में लगभग 100 संख्याएं ऐसी हैं जिनके ठीक तीन अंक हैं 2,0, और 8. इनमें से दो अंक, 0 और 8 एक दूसरे के समान दिखते हैं. इसलिए 208 नंबरों से भरे मैट्रिक्स से 280 नंबर को स्पॉट करना एक चुनौती है. इसे तेजी को हल करने के लिए आपको 208 नंबर के दूसरे अंक पर ध्यान देना होगा. 

आसान उतना नहीं है
कुल मिलाकर आसान भाषा में कहें तो आपको 208 की संख्या में से 280 को निकालना है. इसमें हुआ यह है कि 208 और 280 के बीच, दूसरे और तीसरे अंक की अदला-बदली की गई है, इसलिए केवल दूसरे अंक या तीसरे अंक पर ध्यान केंद्रित करने से आप परिणाम जल्दी निकाल पाएंगे. यह जितना आसान दिख रहा है उतना नहीं है. 

जानिए क्या है सही जवाब
आगे आप अब भी परिणाम नहीं निकाल पाए हैं तो जान लीजिए सही उत्तर क्या है. ध्यान से देखिए तो ऊपर से नीचे आते समय चौथे क्रम में दाहिने बाएं जाने पर तीसरी संख्या ही 280 लिखी हुई है. यही एक सं संख्या है जो 208 की बजाय 280 है. आप अंदाजा लगाइए कि आपने कितनी जल्दी यह जवाब निकाला है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}