trendingNow12372802
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Optical Illusion: दिमाग को पंचर कर देने वाली तस्वीर, 7 सेकेंड में बताओ- किस रस्सी में बंधा है केला?

Optical Illusion Image: तस्वीर में एक केले के चारों ओर लिपटी एक रस्सी दिखाई गई है जो एक लकड़ी के बोर्ड की तरफ जा रही है. बोर्ड के दूसरी तरफ चार रस्सियां हैं जिन पर '1, 2, 3, 4' लिखा है.

 
Optical Illusion: दिमाग को पंचर कर देने वाली तस्वीर, 7 सेकेंड में बताओ- किस रस्सी में बंधा है केला?
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 07, 2024, 04:30 PM IST

Brain Teaser: एक नई दिमागी कसरत सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इसे सिर्फ हाई आईक्यू वाले लोग सात सेकंड में हल कर सकते हैं. इस पहेली में आपको तय करना है कि तस्वीर के दाहिने तरफ दी गई कौन सी रस्सी केले से बंधी रस्सी से जुड़ी हुई है. इस पहेली को हल करने के लिए जल्दबाजी में फैसला लेने की बजाय तस्वीर को ध्यान से देखना जरूरी है. आपके पास चार विकल्प होंगे.

अनंत-राधिका हनीमून डायरीज: देश के इस 'महल' में रुके हैं मुकेश अंबानी के बहू-बेटे, इसके आगे 7 स्टार होटल भी फेल

इस तरह की पहेलियां आपको यह समझने में मदद करती हैं कि आप कैसे सोचते हैं और दुनिया को कैसे देखते हैं. ये आपकी समस्या सुलझाने की क्षमता और तर्क शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करती हैं. तस्वीर में एक केले के चारों ओर लिपटी एक रस्सी दिखाई गई है जो एक लकड़ी के बोर्ड की तरफ जा रही है. बोर्ड के दूसरी तरफ चार रस्सियां हैं जिन पर '1, 2, 3, 4' लिखा है.

इस पहेली का जवाब उतना आसान नहीं है जितना आप सोच सकते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि सही जवाब तीसरी रस्सी है, लेकिन यह गलत है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा दिमाग पूरी तस्वीर को नहीं देखता है, बल्कि कुछ हिस्सों को छोड़कर शॉर्टकट लेता है ताकि वह जानकारी को जल्दी से समझ सके. 

यह भी पढ़ें: क्या भारतीय ज्योतिषी ने पहले ही कर दी थी बांग्लादेश PM शेख हसीना के भागने की भविष्यवाणी?

साल 2011 में ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि जब आंखों को कुछ समझ नहीं आता है, तो दिमाग यह अनुमान लगा लेता है कि उसे क्या देखना है और खाली जगहों को भर देता है. रिसर्चर फ्रेजर स्मिथ ने बताया, 'असल में, हमारा दिमाग किसी भी मिलने वाली जानकारी के आधार पर एक बहुत ही जटिल पहेली बनाता है.' अगर आप रस्सी के विकल्पों को ध्यान से देखें और केले और बोर्ड के बीच एक रेखा खींचें, तो आप देखेंगे कि दूसरी रस्सी केले से जुड़ी हुई है.

हम तीन आयामी दुनिया में रहते हैं, इसलिए ऑप्टिकल इल्यूजन आपको धोखा दे सकते हैं. हमारा दिमाग को गहराई, छाया, रोशनी और स्थिति जैसे संकेत नहीं मिलते हैं, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमें दिखाई देने वाली चीजों को समझने में मदद करते हैं. यह जानकारी नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार है.

Read More
{}{}