trendingNow11823381
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

NASA News: जहां आसमान से बरसती है 'शराब', वैज्ञानिकों ने खोज निकाली वो अनोखी जगह!

Planet of Alcohol: नासा के रिसर्चर्स को एक कमाल का ग्रह मिला है जिसके आसमान से शराब की बारिश होती है. सुनकर चौकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसी नासा ने खुद यह दावा किया है. हालांकि, यहां बरसने वाले अल्कोहल की बेहद छोटे आकार की बूंदे आणविक के रूप में मौजूद हैं.  

प्रतीकात्मक चित्र
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Aug 13, 2023, 08:41 PM IST

Alcohol In Space: धरती से आसमान देखने पर यह बेहद खूबसूरत नजर आता है. यह आसमान जितना खूबसूरत है, उतना ही रहस्यमयी भी है. यह बात तो हम सभी जानते हैं कि धरती पर आसमान से पानी की बारिश होती है, लेकिन इस आसमान यानी स्पेस के एक कोने ऐसा भी ग्रह है, जहां शराब की बारिश होती है. अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अनुसार शराब की बरसात करने वाले ग्रह पर अल्कोहल सूक्ष्म आणविक रूप में पाया जाता है. हालांकि, यह शराब किसी भी तरह से पीने लायक नहीं है, क्योंकि यह स्पेस में प्रोपेनॉल के फॉर्म में पाया जाता है.

पीने लायक नहीं है यहां की शराब

अगर इसे आप धरती पर लाकर पीने लायक बनाने की सोच रहे हैं तो यह ख्याल अपने दिलोदिमाग से तुरंत बाहर निकाल दें, क्योंकि यह ग्रह पृथ्वी से इतनी दूर है कि ऐसा कर पाना किसी भी तरह से संभव नहीं है. इसके अलावा यहां कि शराब आपके पीने के लिए नहीं बनी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक यह अल्कोहल की बरसात वाला क्षेत्र सैगिटेरियस B2 में पाया गया है. इसी क्षेत्र में बाहरी आकाशगंगा का एक बड़ा ब्लैकहोल भी मौजूद है. यह क्षेत्र हमारी धरती से करीब 170 प्रकाशवर्ष दूर है. इसकी खोज करने में अटाकामा लार्ज मिलिमीटर / सबमिलिमीटर एरे टेलीस्कोप ने वैज्ञानिकों की मदद की है. हालांकि, इस खोज को साल 2016 में अंजाम दिया गया था.

नासा लगातार रखती है नजर

साल 2016 से ही वैज्ञानिक इस पर नजर बनाए हुए हैं और यहां पर होने वाली हर गतिविधियों को नासा (NASA) लगातार नोट कर रहा है. यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया के एस्ट्रोकेमिस्ट रॉब गैरोड इस क्षेत्र को बेहद यूनिक मानते हैं और इसकी संरचना को वह बेहद शक्तिशाली बताते हैं. रिसर्चर्स द्वारा इस क्षेत्र में शोध का काम लगातार जारी है, जो इस ग्रह की विशिष्ट संरचना को समझने में मदद करेगा और भविष्य में कई अन्य रहस्यों से पर्दा उठाएगा.

Read More
{}{}