trendingNow11438983
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Diamond Crossing: इस ट्रैक पर चारों ओर से आती है ट्रेनें फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट;देखकर घूमेगा सिर!

Indian Railway: रेलवे की पटरियों पर आपने क्रॉसिंग तो देखी होगी, लेकिन आपने इस तस्‍वीर में दिखाई गई क्रॉसिंग को कभी देखा है. इस तरह की क्रॉसिंग पर ट्रेनें कैसे गुजरती है? जानें रेलवे के इस अजब-गजब डायमंड क्रॉसिंग के बारे में. 

Diamond Crossing: इस ट्रैक पर चारों ओर से आती है ट्रेनें फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट;देखकर घूमेगा सिर!
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 13, 2022, 12:04 PM IST

Railway Fact: आपने ट्रेन से सफर किया ही होगा या रेलवे ट्रैक की क्रॉसिंग तो देखी ही होगी. हर जगह रेलवे ट्रैक पर जाल बिछा रहता है. रेलवे स्‍टेशन के आस-पास रेल की पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं और उसी से ट्रेनें अपना रास्ता बदल लेती हैं. इन क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर उसी तरीके से ट्रेन उस रास्ते पर चलते हुए अपनी मंजिल पर पहुंचती है. इसी तरह रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग आपको बता रहे हैं, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. क्या कभी आपने ऐसी क्रॉसिंग देखी है? 

नागपुर का डायमंड रेलवे क्रॉसिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में सिर्फ नागपुर में ही डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है. जहां, चारों तरफ से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी हुई है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जाता है कि यहां सिर्फ तीन ही ट्रैक हैं, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कहा जा स‍कता है.

कहां जाती है इस क्रॉसिंग से ट्रेन

नागपुर डायमंड क्रॉसिंग से कई रेलवे लाइन निकलती है. यहां से हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन गुजरती है. वहीं एक ट्रैक दिल्ली की तरफ से आता है. वहीं, दक्षिण की ओर से भी एक ट्रैक आता है. वहीं ये ट्रैक वेस्ट की तरफ से मुंबई को जोड़ता है. इस वजह से इसे डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं. 

रेलवे का टाइम मैनेजमेंट

पहली बार देखने पर लोगों का सिर घूम सकता है कि आखिर कैसे सभी दिशाओं से ट्रेनें गुजरने के बावजूद टकराती नहीं, लेकिन रेलवे अपने टाइम मैनेजमेंट से यहां कोई दुर्घटना नहीं होने देता. जिस तरह सड़कों पर चौराहा होता है, जहां चारों तरफ से गाड़ियां आती रहती हैं, ठीक उसी तरह डायमंड क्रॉसिंग पर भी आप चारों तरफ से ट्रेनों को गुजरते देख सकते हैं. डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक हैं, जिसमें दो-दो के हिसाब से ट्रेनें आपस में क्रॉस होती हैं यानी यहां चारों दिशाओं से ट्रेन आती है और दिखने में ये ट्रैक डायमंड की तरह नजर आता है, इसलिए इसका नाम डायमंड क्रॉसिंग पड़ा.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}