trendingNow11825892
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Mughal Harem की औरतों के बेबसी के किस्से, जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर

Secrets Of Mughal Harem: मुगल हरम (Mughal Harem) की महिलाओं को कितनी सख्त पाबंदियों में रहना पड़ता था इसके बारे में मुगल इंडिया किताब में बताया गया है. आइए इस रहस्य के बारे में जानते हैं.

Mughal Harem की औरतों के बेबसी के किस्से, जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Aug 15, 2023, 01:32 PM IST

Mughal Harem Dark Secrets: मुगलों (Mughals) का जिक्र जब भी होता है तब उनके हरम (Harem) की बात जरूर होती है. कहा जाता है कि मुगल बादशाहों में सबसे बड़ा हरम अकबर (Akbar) का था. अकबर के हरम में करीब 5 हजार महिलाएं थीं. इसमें करीब 300 तो उसकी पत्नी और रखैलें थीं जिनके साथ उसका संबंध था. ये सब जानने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि मुगलों के हरम में महिलाओं की हालत कैसी थी? युद्ध में जिन महिलाओं को मुगल जीत लेते थे उनके साथ क्या किया जाता था? इतनी सारी महिलाएं एक साथ कैसे हरम में रह लेती थीं, आइए इसके बारे में जानते हैं.

मनूची ने खोला हरम का राज

बता दें कि इतालवी चिकित्सक मनूची ने अपनी किताब मुगल इंडिया में हरम और उसमें महिलाओं की हालत का जिक्र किया है. दिलचस्प बात ये है कि मनूची मुगल बादशाह शाहजहां के बेटे और मुगल शहजादे दारा शिकोह का अच्छा दोस्त था. इस वजह से उसकी मुगल हरम तक उसकी पहुंच थी. दारा शिकोह को अपने दोस्त मनूची पर बहुत भरोसा था. चूंकि मनूची एक चिकित्सक भी था इसलिए कई बार वह हरम की महिलाओं के इलाज के लिए वहां जाता था.

हरम की सख्त पाबंदियां

मनूची ने अपनी किताब मुगल इंडिया में बताया कि मुगल हरम में महिलाओं को कितनी पाबंदियों में रहना पड़ता था. मुगल हरम के कानून तोड़ने पर कितनी सख्त सजा मिलती थी. मनूची ने बताया कि मुगल हरम की औरतें किसी पराए मर्द को देख भी नहीं सकती थीं. बादशाह को मर्दों पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं था इसलिए मुगल हरम की सुरक्षा में किन्नर तैनात किए गए थे.

हरम की महिलाओं की बेबसी

मुगल हरम के बारे में मनूची ने बताया कि हरम में कई महिलाएं ऐसी थीं जो बाहर की दुनिया से बिल्कुल अंजान थीं. उनकी सारी जिंदगी मुगल हरम में कट गई. इसके अलावा दुश्मन राजा को हराने के बाद युद्ध में जीती हुई महिलाओं को भी मुगल अपने हरम में शामिल कर लेते थे. कई महिलाओं को तो मुगल हरम में दासी बनकर अपना जीवन काटना पड़ता था.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}