trendingNow11875719
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Mughal Harem Secrets: मुगलों की इस शहजादी ने दी बड़ी कुर्बानी, भाई की जान बचाने के लिए दुश्मन से की शादी

Dark Secrets Of Mughal Harem: मुगल बादशाह (Mughal Emperor) की बहन के सामने दुश्मन राजा ने शर्त रख दी थी कि वह अगर अपने भाई की जान बचाना चाहती है तो उसे उससे शादी करनी पड़ेगी.

Mughal Harem Secrets: मुगलों की इस शहजादी ने दी बड़ी कुर्बानी, भाई की जान बचाने के लिए दुश्मन से की शादी
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Sep 17, 2023, 02:32 PM IST

Mughal Harem Dark Secrets: मुगल साम्राज्य (Mughal Empire) की स्थापना भारत में बाबर (Babur) ने की थी लेकिन क्या आपको पता है कि एक युद्ध में बाबर की बहुत बुरी हार हुई थी और बाबर की सेना को खाने के लाले पड़ गए थे. ऐसा लगभग 6 महीने तक लगातार चला था. बाद में बाबर की बहन ने बड़ी कुर्बानी देकर मुगल बादशाह बाबर की जान बचाई थी. इस मुगल राजकुमारी ने अपने भाई बाबर के लिए दुश्मन राजा से शादी कर ली और खुद को उसके हवाले कर दिया था. जान लें कि बाबर की इस बहन का नाम खानजादा बेगम (Khanzada Begum) था. खानजादा बेगम को मुगल इतिहास में बड़ा सम्मान दिया गया है क्योंकि भाई का जीवन बचाने के लिए उन्होंने बलिदान दिया था.

जब बाबर की हुई करारी हार

मुगल बादशाह बाबर का युद्ध जब शायबानी से हुआ था तो बाबर को मुंह की खानी पड़ी थी. बाबर की सेना पर शायबानी की आर्मी भारी पड़ी थी. बड़ी संख्या में शायबानी ने बाबर के सैनिक बंदी बना लिए थे. आलम इतना खराब था कि बाबर के सैनिकों के पास खाने के लिए दो जून की रोटी तक नहीं थी. उनके सामने भूखों मरने की नौबत आ गई थी.

बाबर की बहन की कुर्बानी

सैनिकों की ऐसी दुर्दशा देखकर बाबर की बड़ी बहन आगे आईं और भाई का राज्य बचाने के लिए खुद को दुश्मन के हवाले करने का फैसला किया. बाबरनामा में खानजादा बेगम को राजनीतिक रूप से ताकतवर महिला बताया गया है. लेकिन जब राज्य और भाई को बचाने की बात आई तो बलिदान देने के लिए वह खुद आगे आईं. परिवार के लिए खानजादा बेगम ने अपनी फिक्र नहीं की और दुश्मन राजा शायबानी से शादी कर ली.

दुश्मन ने रखी थी ये शर्त

जान लें कि शायबानी खान ने खानजादा बेगम के सामने शर्त रख दी थी कि अगर वह उससे शादी करेंगी तो बाबर को छोड़ दिया जाएगा. इस शर्त को पूरा करने का मतलब अपनी जिंदगी दांव पर लगाना था. पर बाबर की बहन खानजादा बेगम ने फिर भी भाई के लिए ये बलिदान दे दिया और खुद को शायबानी के हवाले कर दिया.

Read More
{}{}