trendingNow12394779
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

दुनिया में कौन हैं वो 5 सबसे गरीब देश? हालात जानकर आंखों में आ जाएंगें आंसू

आज हम दुनिया के सबसे गरीब देशों पर नजर डालेंगे, जहां जीवन यापन करना बेहद मुश्किल है. दुनिया के इन सबसे गरीब देशों में लोगों का जीवन बेहद कठिन है. इन देशों में रहने वाले लोगों को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल पाती.

दुनिया में कौन हैं वो 5 सबसे गरीब देश? हालात जानकर आंखों में आ जाएंगें आंसू
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2024, 12:51 PM IST

दुनिया में असमानता एक कड़वी सच्चाई है. कुछ देश अत्यंत समृद्ध हैं, तो कुछ बेहद गरीब. आज हम दुनिया के सबसे गरीब देशों पर नजर डालेंगे, जहां जीवन यापन करना बेहद मुश्किल है.

गरीबी के पैमाने 

गरीबी को मापने के कई तरीके हैं, जैसे कि प्रति व्यक्ति आय, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों का प्रतिशत, और मानव विकास सूचकांक (HDI). HDI एक व्यापक सूचकांक है जो जीवन प्रत्याशा, शिक्षा और जीवन स्तर जैसे कारकों को मापता है.

दुनिया के 5 सबसे गरीब देश 

1. दक्षिण सूडान: अफ्रीका में स्थित दक्षिण सूडान दुनिया का सबसे गरीब देश है. यहां गृहयुद्ध, सूखा और अकाल जैसी समस्याएं आम हैं.

2. बुरुंडी: अफ्रीका महाद्वीप में स्थित बुरुंडी भी दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है. यहां कुपोषण, बीमारियां और बेरोजगारी बड़ी समस्याएं हैं.

3. मध्य अफ्रीकी गणराज्य: मध्य अफ्रीकी गणराज्य में राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है.

4. चाड: चाड में सूखा और मरुस्थलीकरण की समस्याएं आम हैं. इसके अलावा, यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का भी अभाव है.

5. मोज़ाम्बिक: मोज़ाम्बिक में प्राकृतिक आपदाएं जैसे बाढ़ और सूखा आम हैं. इसके अलावा, यहां गृहयुद्ध के निशान अभी भी दिखाई देते हैं.

गरीबी के कारण

राजनीतिक अस्थिरता: कई गरीब देशों में राजनीतिक अस्थिरता, युद्ध और हिंसा आम हैं.

प्राकृतिक आपदाएं: सूखा, बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं भी गरीबी का एक प्रमुख कारण हैं.

कुछ विकसित देशों द्वारा शोषण: कई गरीब देशों को कुछ विकसित देशों द्वारा शोषित किया जाता है.

स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव: गरीब देशों में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव होता है, जिसके कारण लोग बीमारियों से ग्रस्त रहते हैं.

शिक्षा का अभाव: गरीब देशों में शिक्षा का अभाव होता है, जिसके कारण लोग गरीबी के चक्र में फंसे रहते हैं.

 

दुनिया के इन सबसे गरीब देशों में लोगों का जीवन बेहद कठिन है. इन देशों में रहने वाले लोगों को बुनियादी सुविधाओं जैसे स्वच्छ पानी, बिजली और स्वास्थ्य सुविधाओं तक भी पहुंच नहीं होती है. हमें इन देशों में रहने वाले लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए और गरीबी उन्मूलन के लिए काम करना चाहिए.

Read More
{}{}