trendingNow11697092
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Waterman: पानी का जानवर बन गया ये शख्स..74 दिन से नहीं निकला, 100 दिन बाद होगा खास करिश्मा!

Record Breaking: खास बात यह है कि ऐसा कारनामा करने वाला यह शख्स साइंस का एक प्रोफेसर है और वह एक मिशन लेकर पानी में उतरे हुए हैं. वे हाल ही में 74 दिन पानी में बिता चुके हैं और उनका लक्ष्य 100 दिनों का है.

Waterman: पानी का जानवर बन गया ये शख्स..74 दिन से नहीं निकला, 100 दिन बाद होगा खास करिश्मा!
Stop
Gaurav Pandey|Updated: May 15, 2023, 05:34 PM IST

Living Underwater 100 Days: साइंस और साइंस का प्रयोग करने वाले लोग कई बार बड़ा ही अजूबा कारनामा कर डालते हैं. इसी कड़ी में अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित एक प्रोफेसर ने खुद को पानी का जानवर बना लिया है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि जो काम वह कर रहे हैं, वह काम ही उन्हें पानी का जानवर साबित कर रहा है. ये प्रोफेसर पिछले 74 दिनों से पानी के अंदर हैं और उनका टारगेट 100 दिन पानी में रहने का है. सौवें दिन वे पानी से निकलेंगे और बहुत सारी अचंभित कर देने वाली जानकारियां लेकर आएंगे.

9 जून को 100 दिन पूरा

दरअसल, अमेरिका के फ्लोरिडा के रहने वाले इन प्रोफेसर का नाम डॉक्टर जोसेफ है. वे सबसे अधिक लंबे समय तक अंडरवाटर रहने का रिकॉर्ड बना रहे हैं और ऐसा सिर्फ रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं कर रहे हैं बल्कि वह एक मिशन पर निकले हैं. यह मिशन उनके रिसर्च में शामिल है. इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 9 जून को पानी के अंदर उनका 100 दिन पूरा होने वाला है. वह फ्लोरिडा में ही पानी के 30 फीट नीचे बनाए गए एक मानव निर्मित लॉज में रह रहे हैं.

वाटर प्रेशर में यह प्रयोग 

हाल ही में उनका 74 दिन बीता है. 74 दिन से वे प्रोटीन से युक्त भोजन ले रहे हैं, जिसमें अंडे और मछलियां शामिल हैं. इतना ही नहीं वे पानी के अंदर एक्सरसाइज कर रहे हैं और नींद भी ले रहे हैं. उनके इस मिशन में पानी के बारे में कई अध्ययन शामिल हैं. साथ ही साथ ओसियन रिसर्च के माध्यम से वह कई अन्य जानकारियां भी जुटा रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह पूरा मिशन रिसर्च मरीन रिसर्च डेवलपमेंट फाउंडेशन की तरफ से कराया जा रहा है. इस रिसर्च में इंसान के शरीर को कितने लंबे समय तक वाटर प्रेशर में रखा जा सकता है यह प्रयोग भी शामिल है.

 पानी के अंदर लगातार रिकॉर्ड

पानी के अंदर रहते हुए वे बाहर बैठी अपनी टीम से कम्युनिकेट कर रहे हैं. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान डॉक्टर जोसेफ ने एक और रिकॉर्ड बनाया है. पानी के अंदर लगातार रहने का पिछला रिकॉर्ड 73 दिन का था जो, अमेरिका के ही दो प्रोफेसर्स के नाम था. वे दोनों भी सेम इसी लोकेशन पर 2014 में गए थे और 73 दिन पानी ने बताया था. लेकिन अब डॉक्टर ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 100 दिन के बाद वे पानी से बाहर आएंगे तो यह किसी करिश्मे से कम नहीं होगा.

Read More
{}{}