trendingNow11372813
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे बड़ा, स्पेलिंग पढ़कर चकरा गया अच्छे-अच्छों का सिर

Train Live Running Status: भारत में रेलवे का इतिहास काफी बड़ा है. भारत में कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं, जिनके नाम काफी अनोखे हैं. ऐसे ही एक रेलवे स्टेशन के नाम की स्पेलिंग काफी ज्यादा बड़ी है, जिसको पहली बार में पढ़ पाना काफी मुश्किल है.

ट्रेन
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 29, 2022, 12:46 PM IST

Train Ticket Booking: देश में रेलवे से यात्रा अमीर आदमी से लेकर गरीब तबके के लोग भी करते हैं. दरअसल, लंबी दूरी की यात्रा हो या फिर छोटी दूरी की यात्रा हो, रेलवे से यात्रा करना काफी सुगम माना जाता है. हर रोज लाखों लोग रेलवे (Indian Railway) के जरिए यात्रा करते हैं. वहीं रेलवे की ओर से वर्तमान में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई कदम भी उठाए गए हैं. साथ ही पिछले कुछ सालों में रेलवे की ओर से यात्रियों की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को भी काफी आसान बनाया गया है. वहीं रेलवे का संचालन देश में ब्रिटिश काल से है. ऐसे में रेलवे से जुड़ा इतिहास भी काफी बड़ी है और रेलवे स्टेशन के नामों में भी कुछ न कुछ इतिहास जरूर छुपा है.

रेलवे स्टेशन का नाम

देश में कई रेलवे स्टेशन के नाम काफी अनोखे हैं. हालांकि इनमें से कई रेलवे स्टेशन के नाम काफी मजेदार भी है लेकिन क्या आपको पता है कि देश में ऐसा कौन-सा रेलवे स्टेशन का है, जिसका नाम सबसे बड़ा है? दरअसल, देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा है, जिसका नाम काफी ज्यादा बड़ा है.

यहां मौजूद है रेलवे स्टेशन

दरअसल, आंध्र प्रदेश में मौजूद एक रेलवे स्टेशन का नाम ऐसा है, जो देश में सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन के तौर पर जाना जाता है. इस रेलवे स्टेशन की स्पेलिंग ऐसी है कि अच्छे-अच्छों का भी सिर चकरा जाए. इस रेलवे स्टेशन के नाम में इतने अक्षर हैं, जितने अंग्रेजी वर्णमाला में भी नहीं है.

ये है नाम

देश के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन नाम Venkatanarasimharajuvaripeta है. इसकी स्पेलिंग में कुल 28 अंग्रेजी अक्षर हैं. यह स्टेशन आंध्र प्रदेश में मौजूद है, जो कि तमिलनाडु बॉर्डर के काफी करीब है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}