trendingNow12415808
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

शेर का बाप निकला चीता! शिकार को आंख के सामने से चुराना, भनक तक नहीं लगी; खुद देख लें

Lion vs Cheetah Video: चीता इन दिनों इस जंगल में शेर के शिकारों को चुरा रहे हैं और आंख के सामने ही डकार रहे हैं. वह शिकार एक चुराया हुआ इम्पाला है. हार मानने से इनकार करते हुए एक चीता ने एक शेर के सामने ही शिकार खाया. खाने के चक्कर में शुरू हुआ जो जल्द ही एक भयंकर लड़ाई में बदल गई.

 
शेर का बाप निकला चीता! शिकार को आंख के सामने से चुराना, भनक तक नहीं लगी; खुद देख लें
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 05, 2024, 11:11 AM IST

Lion vs Cheetah: दक्षिण अफ्रीका के मनेलेटी गेम रिजर्व में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया. चीता इन दिनों इस जंगल में शेर के शिकारों को चुरा रहे हैं और आंख के सामने ही डकार रहे हैं. वह शिकार एक चुराया हुआ इम्पाला है. हार मानने से इनकार करते हुए एक चीता ने एक शेर के सामने ही शिकार खाया. खाने के चक्कर में शुरू हुआ जो जल्द ही एक भयंकर लड़ाई में बदल गई. तिनस्वालो सफारी लॉज में वर्चुअल सफारी की टीम के सदस्यों में से एक डीन रॉबिन्सन ने इस घटना को अपने कैमरे में रिकॉर्ड किया, और बाद में लेटेस्ट साइटिंग्स के साथ शेयर किया.

यह भी पढ़ें: यहां मिले 11,500 साल पहले के खूंखार 1700 वायरस! क्या इंसान हो सकते हैं संक्रमित?

चीते ने छीन लिया शिकार

यह सब तब शुरू हुआ जब एक अकेले चीता ने एक इम्पाला को पकड़ा, शेर के आने से पहले ही चीते ने शिकार को छीन लिया. जबकि चीते अक्सर शेर के खाने की चोरी कर ले जाते हैं और शेर को गुस्से में देखा जा सकता है. रॉबिन्सन ने लेटेस्ट साइटिंग्स को बताया, "चीते अक्सर अकेले शिकार नहीं करते हैं, लेकिन इसने किया. उस चीते ने देखा कि उसके आसपास उसका कोई दोस्त नहीं था, इसलिए उसने चुनौती ली और शिकार काफी आसानी से ले सका."

शेर ने आखिर में क्या किया?

जैसे ही चीता अपने चुराए गए भोजन का आनंद लेने के लिए बैठ गया तो भारी कदमों की अचूक आवाज ने एक खौफ पैदा किया. झाड़ियों से निकल कर आया शेर, जो यह देख रहा था कि आखिर यहां हुआ क्या है. उसने देखा कि चीता से पहले से ही उसका शिकार चुरा लिया है और उसे मजे से खा रहा है. उसके एक्सप्रेशन से लग रहा था कि ये तो उसके आंख के सामने ऐसा हो रहा है. शेर से भागने के बजाय चीता अपने शिकार का मजा लेता रहा और उसी जगह जमीन पर बैठा रहा. 

यह भी पढ़ें: आखिर इस खुफिया गुफा में क्या है छिपा? कैमरा लेकर घुसे लड़के के साथ हो गया ऐसा

प्रत्यक्षदर्शी ने क्या कहा?

रॉबिन्सन ने आगे कहा, "चीता बहुत गर्व महसूस कर रहा था. रिजर्व के सबसे मशहूर शेरों में से एक रेड रोड मेल! एक बड़ा शेर. सामने आया और वो हैरान रह गया." इसके बाद एक तनावपूर्ण आमना-सामना हुआ. चीता यह जानकर कि वह इम्पाला को दूर नहीं ले जा सकता, फिर भी वहीं बैठा रहा. जब शेर पास आया तो रोना और जोर से हुआ, लेकिन प्रयास व्यर्थ था. जैसे ही शेर उसकी ओर दौड़ने लगा, चीता अंततः झाड़ियों में भाग गया, इम्पाला को पीछे छोड़ दिया.

देखें वीडियो-

Read More
{}{}