trendingNow12417307
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Knowledge News: घड़ी का टाइम बताते वक्त अंग्रेजी में क्यों बोलते हैं O'clock? तुरंत जान लो वरना

Knowledge News:  अक्षर "ओ" कई अर्थों से जुड़ा था, जिसमें "शून्य", "ओमेगा" और "ओइडा" शामिल है, जो वियनीज भाषा में "Old Person" के लिए है. लेकिन कई लोगों ने पता लगा लिया कि सही अर्थ क्या था.

 
Knowledge News: घड़ी का टाइम बताते वक्त अंग्रेजी में क्यों बोलते हैं O'clock? तुरंत जान लो वरना
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 06, 2024, 11:05 AM IST

Knowledge News: "ओ'क्लॉक" में "ओ" का क्या अर्थ होता है? यह सवाल किसी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड्स पर पूछा, जिससे सभी हैरान रह गए. हालांकि, केवल कुछ ही लोग जानते थे कि इसे ऐसा क्यों कहा जाता था. अक्षर "ओ" कई अर्थों से जुड़ा था, जिसमें "शून्य", "ओमेगा" और "ओइडा" शामिल है, जो वियनीज भाषा में "Old Person" के लिए है. लेकिन कई लोगों ने पता लगा लिया कि सही अर्थ क्या था.

यह भी पढ़ें: दरवाजा खोलते ही बूढ़ी अम्मा को मिली खजूर जैसी चीज, पता किया तो निकला करोड़ों का माल

तो इस शब्द की उत्पत्ति का क्या मतलब है?

जब लोगों ने पहली बार समय बताया, तो उन्होंने कई तरीकों का इस्तेमाल किया, जहां से "ओ'क्लॉक" शब्द की उत्पत्ति हुई. घड़ी उनमें से एक थी. 12वीं शताब्दी में जब घड़ियां उतनी आम नहीं थीं, तो लोग समय बताने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करते थे. सूर्य को एक संदर्भ बिंदु के रूप में नियोजित किया गया था. लेकिन, सूर्य का समय घड़ी के समय से अलग था और सीजनल था. फिर भी, इसके विपरीत घड़ियों ने समय को समान रूप से विभाजित किया. यह इंगित करने के लिए कि कोई व्यक्ति घड़ी के समय (सौर समय के विपरीत) की बात कर रहा था, "ओ'क्लॉक" का यूज किया गया.

क्यों किया जाता है O का यूज?

उदाहरण के लिए अगर किसी ने समय पूछा तो वे कहेंगे, "घड़ी के नौ बजे हैं," जो बदलकर "नाइन ओ क्लॉक" में बदल गया. Gizmodo के अनुसार, "ओ'क्लॉक" के रूप का उपयोग 18वीं शताब्दी में और अधिक गति प्राप्त की. "ओ'क्लॉक" शब्द लंबे समय से कायम रहा, भले ही अब स्पष्ट रूप से कहने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब हम ज्यादातर परिस्थितियों में सूर्य की स्थिति से समय नहीं बताते, बल्कि घड़ी के समय से बताते हैं. लेकिन अभी भी लोग इस चीज से अनजान हैं. लेकिन ऐसे अन्य भाव भी हैं जिन्हें अक्सर “ओ” का अर्थ जाने बिना ही इस्तेमाल किया जाता है, जैसे “OK” या “Okay”.

यह भी पढ़ें: Video: मां आधी रात रिक्शा चलाने को मजबूर, निकम्मा बेटा लड़-झगड़कर लेता है पैसे; कुछ ऐसी है जिंदगी

ओके शब्द की वजह से मचा था बवाल

हालांकि ओके की उत्पत्ति विवादस्पद है, अधिकांश समकालीन संदर्भ पुस्तकें यह मानते हैं कि यह 1830 के दशक के अंत में बोस्टन में गलत वर्तनी के फैशन से आया था और यह "all correct" की गलत वर्तनी "oll korrect" का शॉर्टफॉर्म है. "ओडब्ल्यू" एक और शब्द था जिसे उस अवधि के दौरान शॉर्टफॉर्म किया गया था. "ऑल राईट" "ओडब्ल्यू" बन गया जो "oll wright" की गलत वर्तनी थी.

Read More
{}{}