trendingNow12414758
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Knowledge News: सैलरी में पैसों की जगह मिलते थे नमक, किसी को नहीं पता होगा पुराना इतिहास

Knowledge News: रोमन सेना में सैनिकों को कभी-कभी पैसे की जगह नमक से भुगतान किया जाता था. उनके मासिक भत्ते को "सैलारियम" कहा जाता था. "सैल" नमक के लिए लैटिन शब्द है. इस लैटिन मूल को फ्रेंच शब्द "सैलरे" में पहचाना जा सकता है- और यह अंततः अंग्रेजी भाषा में "सैलरी" यानी वेतन शब्द के रूप में आया.

 
Knowledge News: सैलरी में पैसों की जगह मिलते थे नमक, किसी को नहीं पता होगा पुराना इतिहास
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 04, 2024, 03:11 PM IST

Knowledge News: स्विटजरलैंड के लॉजेन बेहद ही खूबसूरत शहर है. यह मध्ययुगीन शहर झील जिनेवा के किनारे पर मूल रूप से रोमन बस्ती से निकला, जिसकी तारीख पहली शताब्दी ईसा पूर्व तक जाती है. यह पश्चिमी यूरोप से आल्प्स के पार रोम तक व्यापार मार्ग पर एक महत्वपूर्ण स्टॉप-ओवर बिंदु था. लॉजेन के पास आल्प्स की तलहटी में कई सदियों पुराने नमक की खानें हैं जो आज भी चालू हैं. रोमन काल में और मध्य युग के दौरान नमक एक मूल्यवान वस्तु थी, जिसे "सफेद सोना" भी कहा जाता था. नमक की इस हाई डिमांड का कारण भोजन, विशेषकर मांस और मछली को संरक्षित करने में इसका महत्वपूर्ण उपयोग था.

यह भी पढ़ें: काम, काम, काम... और फिर हॉस्पिटल: 25 साल की उम्र में हो गई ऐसी हालत, देखकर आएगी तरस

रोमन सेना में सैनिकों को कभी-कभी पैसे की जगह नमक से भुगतान किया जाता था. उनके मासिक भत्ते को "सैलारियम" कहा जाता था. "सैल" नमक के लिए लैटिन शब्द है. इस लैटिन मूल को फ्रेंच शब्द "सैलरे" में पहचाना जा सकता है- और यह अंततः अंग्रेजी भाषा में "सैलरी" यानी वेतन शब्द के रूप में आया. भाषा कुछ ऐसा है जिसे हम मानते हैं; हम इसका हर दिन उपयोग करते हैं और आज की दुनिया में इसके बिना नहीं रह सकते.

हालांकि, जैसा कि सैलरी शब्द के साथ उदाहरण दिखाता है, भाषाएं स्थिर नहीं हैं, बल्कि विकसित होती हैं. उदाहरण के लिए अमेरिकी और ब्रिटिश अंग्रेजी के बीच अंतर प्रबंधनीय हैं. उदाहरण के लिए शेक्सपियर को उसके मूल रूप में पढ़ने में कुछ चुनौतियां आती हैं और मूल बीओवुल्फ को पढ़ना लगभग असंभव है.

यह भी पढ़ें: दोस्त ने व्हाट्सऐप पर पूछा MOMOS वाला सवाल, जवाब सुनकर आपका भी दिमाग चकरा जाए

जैविक प्रजातियों की तरह भाषाएं समय के साथ बदलती हैं और कभी-कभी कई वंशज भाषाओं को जन्म देने के लिए विशिष्ट होती हैं. उदाहरण के लिए फ्रेंच, इटैलियन और स्पैनिश उन भाषाओं में से हैं जो लैटिन से विकसित हुई हैं. दूसरे शब्दों में, इन आधुनिक भाषाओं में एक सामान्य पूर्वज (लगभग 2,000 साल पहले) है - जैसे कि मनुष्य, चिंपांजी और गोरिल्ला एक सामान्य पूर्वज (लगभग 10 मिलियन साल पहले) शेयर करते हैं. प्रजातियों की तरह भाषाएं भी विलुप्त हो सकती हैं. लुप्तप्राय भाषाओं के लिए एक संस्थान है. औपनिवेशिक काल के दौरान, पूरी मूल जनजातियों के विनाश के साथ कई स्थानीय भाषाएं गायब हो गईं.

Read More
{}{}